dandruff treatment: डैंड्रफ को हमेशा के लिए खत्म कर देंगे यह घरेलू उपाय, बाल दिखने लगेंगे खूबसूरत

0
21


dandruff treatment: बालों में डैंड्रफ होना एक आम समस्या है. इसके पीछे की वजह खराब जीवनशैली और बदलता मौसम हो सकता है. डैंड्रफ न केवल स्कैल्प को प्रभावित करता है, बल्कि इस कारण कई अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. इसके अलावा डैंड्रफ के बढ़ने के कारण खुजली होना और बालों का झड़ना भी शुरु हो सकता है. डैंड्रफ का इलाज आप प्राकृतिक रूप से भी कर सकते हैं. इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिनकी मदद से डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है. 

क्यों होती है डैंड्रफ की समस्या

सिर में तेल के रहने से सिर की त्वचा चिपचिपी हो जाती है, जिससे बालों में गंदगी जमा हो जाती है और ये गंदगी ही डेंड्रफ को बुलावा देती है. इस गंदगी की वजह से बाल भी टूटने लगते हैं. इतना ही नहीं सही खानपान न होने के कारण भी बाल ऑयली हो जाते हैं, जिसके कारण सिर में रूसी की समस्या हो जाती है. ज्यादा तला भुना खाने से भी सिर के बालों में तेल आ जाता है जो रूसी का कारण बनता है.

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय (home remedies to get rid of dandruff)

1. एलोवेरा
बालों की सेहत के लिए एलोवेरा बेहद फायदेमंद है. एलोवेरा न केवल ठंडक देता है, बल्कि स्कैल्प को हल्के ढंग से एक्सफोलिएट भी करता है. इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो रूसी का इलाज करने में मदद करते हैं. आप फ्रेश जेल को आपनी स्कैल्प पर लगाएं. इसे लगभग 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे किसी औषधीय एंटी-डैंड्रफ या माइल्ड शैम्पू से धो लें.

2. बेकिंग सोडा 
डैंड्रफ के लिए बेकिंग सोडा स्क्रब की तरह काम करता है. ये मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर धीरे से एक्सफोलिएट करता है. आप बेकिंग सोडा को सीधे गीले बालों में लगाने की कोशिश करें और इससे अपने स्कैल्प में मसाज करें. इसे एक या दो मिनट तक लगा रहने दें, फिर अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धे लें.

3. लहसुन 
आप लहसुन का इस्तेमाल डैंड्रफ के इलाज के लिए कर सकते हैं. सबसे पहले एक या दो लहसुन की कली को पीस लें और पानी में मिलाकर इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं. अगर आप इसकी महक को सहन नहीं कर पा रहे हैं तो आप इसमें थोड़ी मात्रा में शहद और अदरक भी मिला सकते हैं.

4. नारियल तेल 
नारियल तेल मौजूद एंटीऑक्सीडेंट डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकते हैं. नारियल का तेल स्कैल्प के हाइड्रेशन को बेहतर बनाने और रूखेपन को रोकने में भी मदद कर सकता है, जो रूसी के बढ़ने का कारण बन सकते हैं. नारियल का तेल एक्जिमा के उपचार में भी मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: दूध हटा देगा आंखों की नीचे होने वाले काले घेरे, बस इस तरह करें इस्तेमाल, चमकने लगेगा आपका चेहरा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here