Dangerous Foods: नसों में गंदगी भर देते हैं ये फूड्स, ब्लॉक होने से फट सकती है नस

0
122


शरीर के सभी अंगों तक पोषण और खून पहुंचाने का काम हमारी नसें करती हैं. लेकिन, कुछ फूड्स खाने से नसों में गंदगी यानी कोलेस्ट्रॉल जम जाता है. ये फूड्स नसों को ब्लॉक करके दिल और दिमाग के लिए खतरा बन जाते हैं. आइए जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने के लिए किन फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए.

Dangerous Foods: कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं ये फूड्स
जब नसों में खून बाधित हो जाता है या फिर ब्लड फ्लो कम हो जाता है, तो आपको दिल व दिमाग की बीमारियों के साथ शरीर के अलग-अलग भाग में दर्द या सुन्नपन की समस्या भी हो सकती है. आइए कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले इन फूड्स के बारे में जानते हैं. जैसे-

1. फ्राइड फूड्स
अगर आप तला हुआ खाना बहुत खाते हैं, तो सावधान हो जाइए. क्योंकि, फ्राइड फूड्स खाने से शरीर में सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है. आप फ्राइड फूड्स की जगह बेक्ड फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

2. फुल-फैट वाले डेयरी उत्पाद
दूध, मक्खन आदि में फुल फैट होता है, जिसके कारण सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है. डेयरी उत्पादों से सिर्फ फायदा पाने के लिए इनका कम मात्रा में सेवन किया जा सकता है या फिर आपको लो-फैट वाले डेयरी प्रॉडक्ट लेने चाहिए.

3. फास्ट फूड्स
फास्ट फूड्स खाने से दिल के रोग, डायबिटीज और मोटापे जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. ऐसा कई शोध में पाया गया है कि जो लोग फास्ट फूड का सेवन करते हैं, उनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत होती है. जिसके कारण दिल के रोगों का खतरा हो सकता है.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link