Dark Chocolate Benefits: डार्क चॉकलेट खाने से किसी को ना रोकें, क्योंकि मिलते हैं ये वैज्ञानिक फायदे

0
26


बच्चों और महिलाओं को डार्क चॉकलेट खाना सबसे ज्यादा पसंद होता है. लेकिन पुरुषों को भी इसे खाने में पीछे नहीं रहना चाहिए. क्योंकि, विज्ञान भी मानता है कि डार्क चॉकलेट खाने से स्वास्थ्य को फायदा मिलता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर डार्क चॉकलेट को संतुलित मात्रा में खाया जाए, तो आपको नीचे बताए गए फायदे प्राप्त होंगे.

Dark Chocolate Benefits: डार्क चॉकलेट खाने से मिलने वाले फायदे
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डार्क चॉकलेट के अंदर कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. जो आपको ये बड़े स्वास्थ्य लाभ देते हैं. जैसे-

1. डॉर्क चॉकलेट में भरपूर पोषण
अगर आप शुद्ध डार्क चॉकलेट का सेवन कर रहे हैं, जिसमें 70 प्रतिशत से ज्यादा कोकोआ मौजूद हो, तो यह आपको कई सारे पोषक तत्व देती है. इसमें पोटैशियम, जिंक, सेलेनियम, फॉस्फोरस, फाइबर जैसा न्यूट्रिशन होता है.

2. ब्लड फ्लो और ब्लड प्रेशर पर सकारात्मक असर
डार्क चॉकलेट में फ्लेवेनॉल्स होते हैं, जो एंडोथेलियम को स्टीम्युलेट करते हैं और नसों को फायदा पहुंचाते हैं. इससे नाइट्रिक ऑक्साइड पैदा करने वाली आर्टर बेहतर होती हैं और ब्लड फ्लो सुधर जाता है. जैसे कि ब्लड फ्लो सुधरता है, तो आपका ब्लड प्रेशर भी सुधरने लगता है.

3. अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है
डार्क चॉकलेट खाने से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बेहतर होता है. जो कि बुरे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी असरदार होता है.

4. सन डैमेज से स्किन को बचाता है
डार्क चॉकलेट के अंदर बायोएक्टिव कंपाउंड होते हैं, जो स्किन के लिए लाभदायक होते हैं. यह कंपाउंड स्किन को सन डैमेज से बचाते हैं और उसमें ब्लड फ्लो ठीक करते हैं.

5. दिमाग तेज होता है
चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनॉल्स दिमाग में भी ब्लड फ्लो सुधारता है. जिससे दिमाग का कॉग्नीटिव फंक्शन बेहतर होता है, तो दिमाग तेज होता है और दिमागी क्षमता बढ़ती है. डार्क चॉकलेट में कैफीन और थियोब्रोमाइन की भी थोड़ी मात्रा होती है, जो ब्रेन हेल्थ को स्टीम्युलेट करने में मदद करते हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here