Deltacron in India: दिल्ली-महाराष्ट्र पहुंचा नया कोरोना वायरस? ओमिक्रॉन और डेल्टा से मिलकर बना है ये वैरिएंट, जानें लक्षण

0
133


भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) के ओमिक्रॉन वैरिएंट का प्रभाव काफी कम देखने को मिला, जिसके बाद लोगों के मन में एक तसल्ली थी. लेकिन यह तसल्ली खत्म होती दिखाई दे रही है, क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ‘डेल्टाक्रॉन (Deltacron)’ भारत में दस्तक दे चुका है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओमिक्रॉन (Omicron) और डेल्टा (Delta) से मिलकर बना ये नया कोविड-19 वायरस दिल्ली-महाराष्ट्र समेत 6 राज्यों में फैल चुका है. आइए जानते हैं कि एक्सपर्ट्स कोरोना वायरस के नये वैरिएंट डेल्टाक्रॉन के लक्षणों (Deltacron Symptoms) के बारे में क्या कहते हैं.

Deltacron variant: क्या है कोरोना का डेल्टाक्रॉन वैरिएंट?
WHO के मुताबिक, डेल्टाक्रॉन वैरिएंट कोरोना के ओमिक्रॉन और डेल्टा वैरिएंट से मिलकर बना हाइब्रिड स्ट्रेन है. जिसका वैज्ञानिक नाम BA.1 + B.1.617.2 रखा गया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि डेल्टाक्रॉन वैरिएंट की बॉडी डेल्टा वैरिएंट से बनी है और इसके स्पाइक ओमिक्रॉन वैरिएंट से बनी है. कोविड-19 का यह नया वैरिएंट सबसे पहली बार जनवरी 2022 में फ्रांस में पाया गया. जिसे साइप्रस के एक शोधकर्ता ने पिछले वैरिएंट से अलग पाया.

Deltacron Symptoms: डेल्टाक्रॉन के लक्षण क्या हैं?
अभी तक एक्सपर्ट्स ने डेल्टाक्रॉन के लक्षणों के बारे में जानकारी नहीं दी है. क्योंकि, इसके बारे में अभी रिसर्च की जा रही है. हालांकि, डेल्टाक्रॉन की जांच के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट की जरूरत होगी. वहीं, एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना के पिछले लक्षणों को लेकर सतर्क रहें और उनके दिखने पर तुरंत टेस्ट करवाएं. जैसे-

  • तेज बुखार
  • गले में खराश
  • सूंघने या स्वाद की क्षमता कम होना
  • सिरदर्द
  • सांस लेने में दिक्कत
  • उल्टी
  • डायरिया
  • थकान होना, आदि

WHO के मुताबिक कितना खतरनाक है नया वैरिएंट डेल्टाक्रॉन?
WHO के मुताबिक, अभी यह बताना मुश्किल है कि कोरोना का नया वैरिएंट डेल्टाक्रॉन कितना खतरनाक है. हालांकि, अभी तक नये कोविड-19 वैरिएंट की गंभीरता में कोई बदलाव नहीं देखा गया है. इसलिए इससे डरने या घबराने की जरूरत नहीं है.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link