Dengue Health Tips: डेंगू बुखार में ना खाएं चावल, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

0
33


बदलते मौसम के साथ ही डेंगू बुखार का खतरा बढ़ गया है. रोजाना डेंगू बुखार के मरीज बढ़ते ही जा रहे हैं. डेंगू एक जानलेवा बीमारी है और इससे बचाव ही एकमात्र तरीका है. डेंगू बुखार के कारण मांसपेशियों में दर्द, रैशेज, ठंड के साथ तेज बुखार, जोड़ो में दर्द जैसे आदि तकलीफें हो सकती हैं. डेंगू वाले मरीज अगर सही डाइट फॉलो करें तो उन्हें जल्द राहत मिल सकती है. आइए जानते हैं कि डेंगू होने पर आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

रात में चावल खाने से बचें
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डेंगू फीवर में आपको हल्का भोजन करना चाहिए. उनके मुताबिक, डेंगू वाले मरीजों को रात में चावल का सेवन नहीं करना चाहिए. सिर्फ लंच में ही चावल खा सकते हैं. चावल डेंगू में होने वाली कमजोरी से निजात दिलाता है.

अंडा खाएं
डेंगू वाले मरीज अंडा खा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि उसके अंदर का पीला वाला हिस्सा निकाल दें. अंडे के पीले वाले हिस्से में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जिसे पाचन में दिक्कत हो सकती है. अंडे के सफेद भाग का सेवन भी कम मात्रा में ही करना चाहिए.

पपीते की पत्तियां
डेंगू के मरीजों को पपीते की पत्तियां खाने की सलाह दी जाती है. पपीते में प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने वाले गुण होते हैं. पपीते की पत्तियों को आप स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इसका सेवन आप रात में ना करें.

दही का सेवन करें
डेंगू के मरीजों को हल्का-फुल्का खाना खाना चाहिए. डेंगू के मरीज अपनी डाइट में खिचड़ी या अन्य हल्के-फुल्के आहार के साथ दही खा सकते हैं. दही आपको कमजोरी से दूर रखेगा, लेकिन रात के समय दही नहीं खाना चाहिए.

बकरी का दूध पीएं
डेंगू से बचने के लिए बकरी का दूध एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इसमें विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसे पचाना काफी आसान होता है. अगर, बकरी का दूध ना मिले तो आप टोंड मिल्क भी ले सकते हैं. 

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link