Diabetes: भारत के इस शहर में हर पांचवें व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल है हाई, कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

0
30


High Blood Sugar Level: डायबिटीज की बीमारी भारत के लोगों के लिए एक बड़ा स्वास्थ्य खतरा है. भारत को डायबिटीज की राजधानी के रूप में जाना है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, दुनिया भर में 42 करोड़ से ज्यादा (422 मिलियन) लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं. भारत में करीब 8.7 प्रतिशत लोग डायबिटीज के मरीज है. हालांकि, हाल के एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि मुंबई में हर पांच में से एक व्यक्ति डायबिटीज का मरीज है. मुंबई डायबिटीज की चपेट में है. सर्वे के परिणाम के अनुसार, मुंबई में 18 से 69 आयु वर्ग के लगभग 18 प्रतिशत लोग फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल से डायग्नो हुए हैं.

इस बीच मुंबई के डॉक्टरों ने यह भी खुलासा किया है कि कुछ लोगों को पता ही नहीं चलता कि वे डायबिटीज से पीड़ित हैं. डायबिटीज से सुरक्षित रहने के तरीके बताते हुए, विशेषज्ञों ने कहा कि लाइफस्टाइल में कुछ आसान बदलाव करने से इससे दूर रह सकते हैं. लाइफस्टाइल में बदलाव जैसे- बैलेंस डाइट, नियमित व्यायाम करना और धूम्रपान छोड़ना. एक्सपर्ट के अनुसार, तेज गति से चलने से आपके जीवन में 4 साल तक का इजाफा हो सकता है.

ब्लड शुगर लेवल कम करने के घरेलू उपाय

  • एक चम्मच आंवले के जूस में चुटकी भर हल्दी का पाउडर मिलाकर पी जाएं. इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ेगा नहीं और डायबिटीज कंट्रोल में रहेगा.
  • सुबह उठकर खाली पेट 2-3 तुलसी की पत्तियां खाएं या तुलसी का जूस बनाकर पी लें. इससे आपका हाई ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में आ जाएगा. डायबिटीज के मरीजों के लिए तुलसी की पत्ती काफी फायदेमंद होती है.
  • हाई ब्लड शुगर लेवल को ग्रीन टी से भी नियंत्रित किया जा सकता है. ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. आप दिन में दो बार ग्रीन टी पी सकते हैं.
  • सौंफ खाने से भी डायबिटीज कंट्रोल में रहता है. इसलिए खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करें.
  • रोज सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. जूस के अलावा, आप करेले की सब्जी का सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link