Diabetes Diet: सर्दियों में डायबिटीज के मरीजों को नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, वरना बढ़ जाएगा ब्लड शुगर लेवल

0
59


Diabetes Diet: दुनिया भर में डायबिटीज (diabetes) का प्रसार बढ़ गया है. जब शरीर इंसुलिन प्रतिरोधी हो जाता है या इंसुलिन का उत्पादन करने में कमी होती है, तो इसका परिणाम डायबिटीज होता है. ये बीमारी कभी ठीक नहीं होती हैं, बस जीवन भर इसे कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज दिल व किडनी की बीमारी, न्यूरोपैथी आदि जैसी स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का कारण बन सकता है. इसलिए डायबिटीज के दौरान उचित देखभाल और इस कंट्रोल करना बेहद जरूर है.

ठंड के मौसम में डायबिटीज से पीड़ित लोगों (diabetes patient) को बेहद सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि जैसे-जैसे तापमान गिरता है, ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है. सर्दियों में ज्यादातर लोग एक्टिव नहीं रहते हैं और घर में रहकर ज्यादा खाना खा लेते हैं. यही वजह है कि ठंड के मौसम में अक्सर ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताएंगे, जिनको खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. डायबिटीज के मरीजों को ऐसी चीजों से परहेज करना चाहिए.

1. शहद
डायबिटीज के मरीज शहद को चीनी से बेहतर समझ कर अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं, लेकिन उन्हें पता होना चाहिए कि शहद से शरीर का ब्लड शुगर लेवल ट्रिगर हो सकता है. इसलिए, शहद का सेवन ना करें या फिर अपने डॉक्टर की सलाह लें.

2. पैक्ड जूस
बाजार से आसानी से मिलने वाले पैकेट वाले जूस डायबिटीज के लोगों के अच्छा नहीं होता है. इसमें फ्रुक्टोज होता है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल एकदम से कई गुना तक बढ़ा देता है. इसलिए पैकेट वाले जूस का सेवन नहीं करना चाहिए. इसकी जगह आप ताजे फलों का सेवन करें.

3. फुल क्रीम दूध
दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है और इसके सेवन से हमारी हड्डियां मजबूत होती है. दूध हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है, लेकिन फिर भी डायबिटीज के मरीजों को दूध नहीं पीना चाहिए. डायबिटीज में फुल क्रीम दूध से परहेज करना जरूरी है. अगर आपको दूध पसंद है और पीना चाहते हैं तो लो फैट या टोन्ड मिल्क का सेवन सीमित मात्रा में करें.

4. फ्लेवर योगर्ट
फ्लेवर योगर्ट (मीठी फ्लेवर वाली दही) डायबिटीज के लोगों को नहीं खाना चाहिए. यह हमें टेस्टी और हेल्दी जरूर लग सकता है, लेकिन इसमें पड़ने वाला आर्टिफिशियल फ्लेवर सेहत को नुकसान पहुंचाती है. यह ब्लड शुगर लेवल को भी बढ़ा सकता है. 

5. जंक फूड
जंक फूड या कहें तो फास्ट फूड तो किसी को भी नहीं खाना चाहिए. ये सेहत को काफी नुकसान पहुंचाता है. फ्रेंच फाइस, बर्गर, पास्ता, फ्राइड राइस जैसे फास्ट फूड हमारे शरीर को प्रभावित कर सकते हैं और इसको खाने से ब्लड शुगर बढ़ जाता है. इसलिए, ऐसी चीजों से दूर रहने में ही भलाई है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link