DNA with Sudhir Chaudhary: ट्विटर को खरीदने की डील Elon Musk ने होल्ड पर क्यों डाल दी?

0
13


DNA with Sudhir Chaudhary: ट्विटर को खरीदने का ऐलान करने के बाद अब अचानक से Elon Musk ने अपनी इस योजना को होल्ड पर डाल दिया है. उनका कहना है कि ट्विटर के लगभग पांच प्रतिशत Users Fake हैं, इसलिए वो अपनी इस डील पर पुनर्विचार करेंगे. Elon Musk ने अपने ट्वीट में लिखा है कि उन्होंने ट्विटर को खरीदने की डील तब तक के लिए होल्ड पर डाल दी है, जब तक ये बात पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो जाती कि इस Platform पर मौजूद Fake Accounts की संख्या पांच प्रतिशत है.

ट्विटर के फेक अकाउंट्स पर अटकी बात

Elon Musk ने ये ऐलान उस रिपोर्ट के सामने आने के बाद किया है, जो ट्विटर द्वारा अमेरिका की Securities and Exchange Commission को हाल ही में भेजी गई थी. इसमें बताया गया है कि पूरी दुनिया में Twitter के Monetizable Daily Active Users की संख्या 22 करोड़ 90 लाख है, जिसमें से पांच प्रतिशत Users Fake Accounts के जरिए Twitter को चलाते हैं. Monetizable Daily Active Users, उन Users को कहते हैं, जो हर रोज ट्विटर पर लॉग-इन करते हैं और इस दौरान उन्हें इस Platform पर कोई ना कोई विज्ञापन दिखाया जाता है. इस हिसाब से देखें तो 22 करोड़ 90 लाख Users में से एक करोड़ 14 लाख Users हर दिन Fake Accounts के जरिए Twitter Access करते हैं.

भारत में 2 करोड़ 21 लाख Users

हालांकि, एक वेबसाइट..Data Reportal के मुताबिक वर्ष 2010 में दुनियाभर में Twitter के कुल Users की संख्या पांच करोड़ 40 लाख थी. लेकिन वर्ष 2021 में ये संख्या बढ़ कर लगभग 40 करोड़ हो चुकी है. जिनमें 2 करोड़ 21 लाख Users अकेले भारत में हैं.

ट्विटर खरीदने की डील होल्ड पर

Elon Musk ने जब Twitter को खरीदने का ऐलान किया था, वो उस समय भी ये बात अच्छी तरह जानते थे कि Twitter पर मौजूद Fake Accounts एक बड़ी समस्या हैं. उन्होंने इसी साल 22 अप्रैल को अपने एक ट्वीट में लिखा था कि वो या तो ट्विटर से Fake Accounts खत्म कर देंगे या ये कोशिश करते हुए मर जाएंगे. इसके अलावा 5 अप्रैल को अपने एक ट्वीट में उन्होंने लिखा था कि ट्विटर की जो सबसे परेशान करने वाली बात है, वो है इस पर मौजूद Fake Accounts.. लेकिन अब अचानक ने Elon Musk Fake Accounts को बड़ा मुद्दा बताते हुए इस Platform को खरीदने की डील होल्ड पर डाल देते हैं.

Facebook के पूरी दुनिया में 291 करोड़ Users

ट्विटर पर मौजूद Fake Accounts को बंद करने की कई कोशिशें की गई हैं, लेकिन कम्पनी को इसमें ज्यादा कामयाब नहीं मिली. ये Fake Accounts ट्विटर पर गलत जानकारी फैलाते हैं. इसके अलावा किसी व्यक्ति, कम्पनी, नेता या किसी देश की ट्रोलिंग के लिए भी इन्हीं Fake Accounts का इस्तेमाल होता है. ये फर्जी अकाउंट्स ट्विटर की विश्वसनीयता को भी कम करते हैं. अगर दूसरे सोशल मीडिया Platform की बात करें तो Facebook के पूरी दुनिया में 291 करोड़ Users हैं. Youtube के दुनियाभर में 256 करोड़ Users हैं. Whatsapp के 200 करोड़ Users हैं. Instagram के 147 करोड़ Users हैं और Snapchat के 55 करोड़ Users हैं.

यहां देखें VIDEO





Source link