Drink For Weight Loss: घर बैठे-बैठे वजन घटा देंगे ये 3 ड्रिंक, पेट की चर्बी भी होगी गायब, जल्द करें पीना शुरू

0
23


Drink For Weight Loss:  आज भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते लोगों के पास समय का अभाव है या यूं कहें कि ऑफिस और काम के चक्कर में वो सेहत पर ध्यान नहीं दे पा रहे. लिहाजा मोटापा उन्हें अपनी जद में ले रहा है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल और कुछ बुरी आदतों की वजह से लोग मोटे होने लगते हैं, जो आगे चलकर कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता है. अगर आपका वेट कंट्रोल में नहीं रहता तो इसका मतलब ये भी हो सकता है की बॉडी का मेटाबॉलिज्म ठीक नहीं है. ऐसे में कुछ ड्रिंक हैं जो मेटाबॉलिज्म को ठीक करेंगे और वजन घटाने में मदद मिलेगी.

मोटापे से होने वाली बीमारियां?

डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह सिंह कहती हैं कि मोटापा कई बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है. इससे कैंसर, प्रजनन क्षमता में कमी, दिल, ऑस्ट्रियोआर्थराइटिस, टाइप 2 डाइबिटीज, पित्ताशय की बीमारी, सांस, उच्च रक्तचाप, लिवर में मोटापा, नर्व डिसऑर्डर जैसी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. एक्सपर्ट्स ये भी कहते हैं कि जिन पुरुषों का वजन अधिक होता है, उन्हें कोलोरेक्टल कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर विकसित होने का खतरा अधिक होता है. 

1. छाछ 
छाछ वजन घटाने का रामबाण इलाज है. छाछ में बेहद कम कैलोरी होती है. इसके सेवन से पेट में ठंडक पहुंचती है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. खास बात ये है कि इसे हर दिन पीने से शरीर में मौजूद फैट बर्न होने लगता है. 

2. पानी के साथ तुलसी के बीज 
तुलसी के बीजों का सेवन करने से पेट की चर्बी और वजन घटने लगता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई, विटामिन के और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. अगर इस बीज को पानी के साथ मिलाकर पीया जाए तो आपको देर तक भूख नहीं लगती और वजन भी कम होने लगता है.

3. गर्म पानी और नींबू
वजन घटाने के लिए रोज सुबह खाली पेट एक ग्लास गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़कर पीएं. इसके नियमित सेवन से पेट की चर्बी तेजी से घटने लगती है. इसकी खास बात ये भी है कि इससे न सिर्फ शरीर में पानी की कमी नहीं होती बल्कि बॉडी में मौजूद टॉक्सिंस जल्द बाहर आ सकते हैं. इस ड्रिंक के जरिए मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जो वजन कम करने की बड़ी वजह है. 

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here