Dry Skin Problem: गर्मियों में भी होती है ड्राई स्किन की समस्या, ये 5 गलतियां बनती हैं कारण

0
43


आमतौर पर ड्राई स्किन की समस्या सर्दियों में ज्यादा परेशान करती है. क्योंकि इस समय ठंडी और शुष्क हवाएं स्किन से नमी छीन लेती हैं. लेकिन गर्मियों में भी ड्राई स्किन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. जिसके पीछे आपकी 5 गलतियां कारण बन सकती हैं. आइए जानते हैं कि किन गलतियों से गर्मी में भी ड्राई स्किन की प्रॉब्लम हो सकती है.

Dry Skin Problem: गर्मियों में ड्राई स्किन की समस्या क्यों होती है?
हम स्किन की देखभाल करने के लिए कई स्किन केयर टिप्स अपनाते हैं, लेकिन कई बार यही टिप्स हमारी गलतियां बनकर ड्राई स्किन का कारण बन जाते हैं. जैसे-

1. गर्म पानी का उपयोग
अगर आप दिन के समय टंकी के पानी से सीधा मुंह धो लेते हैं, तो इससे ड्राई स्किन हो सकती है. क्योंकि, धूप के कारण टंकी का पानी काफी गर्म होता है और स्किन की नमी छीनकर फोड़े-फुंसी व ब्लैकहेड्स का खतरा बढ़ा सकता है.

2. सख्त क्लींजर का उपयोग
चेहरे को साफ करने के लिए क्लींजर का उपयोग किया जाता है, लेकिन अगर आप सख्त क्लींजर का उपयोग कर रहे हैं, तो इससे त्वचा की सुरक्षात्मक परत को नुकसान पहुंच सकता है और प्राकृतिक नमी छिन सकती है.

3. स्क्रबिंग ना करना
स्क्रबिंग करने से स्किन एक्सफोलिएट होती है और डेड स्किन सेल्स निकलती हैं. हालांकि स्क्रबिंग रोजाना नहीं करनी चाहिए, लेकिन इसे नजरअंदाज भी नहीं करना चाहिए. हफ्ते में एक बार स्क्रबिंग से स्किन एक्सफोलिएट जरूर करें.

4. मैट मेकअप लगाना
मैट मेकअप करने से आपकी स्किन ड्राई हो सकती है. क्योंकि, मैट मेकअप में मेकअप की कई लेयर्स होती है, जो स्किन का हाइड्रेशन छीन सकती हैं. इसकी जगह लिक्विड मेकअप का इस्तेमाल करना ज्यादा राहत देगा.

5. मॉइश्चराइजर को भूल जाना
सर्दियों में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि स्किन की नमी बनी रहे. लेकिन गर्मियों में भी आपको मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए. इसके लिए आप लाइट या वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का उपयोग कर सकते हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here