Exercise Drinks: एक्सरसाइज के बाद इंस्टेंट एनर्जी के लिए पिएं ये ड्रिंक्स, फिर देखें फायदे

0
24


Energy Drinks After Exercise: फिट रहने के लिए जिस तरह प्रॉपर डाइट जरूरी है, उसी तरह एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है. अब वर्कआउट या एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो थकना लाजमी है. कई बार सुस्ती भी आ जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक्सरसाइज करने के दौरान शरीर से पसीना निकलता है. जिससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है. जिम ट्रेनर वर्कआउट से पहले और एक्सरसाइज करने के बाद एनर्जी ड्रिंक्स पीने की राय देते हैं. इससे बॉडी में फुर्ती बनी रहती है. एक्सरसाइज करने के बाद इंस्टेंट एनर्जी के लिए कुछ ड्रिंक्स के बारे में हम आपको बताएंगे जिनका सेवन आप जरूर करें. इन एनर्जी ड्रिंक्स में कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने में मददगार होते हैं. साथ ही इसके सेवन से तुरंत ही शरीर में शक्ति का संचार होता है. आइए जानते हैं-

एक्सरसाइज के बाद पिएं ये ड्रिंक्स-

1. नारियल पानी- वर्कआउट के बाद शरीर अक्सर सुस्त पड़ जाता है. लंबे समय की एक्सरसाइज के बाद कोई हेवी काम करने का मन नहीं करता है. ऐसे में इंस्टेंट एनर्जी गेन करने के लिए आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. नारियल पानी में 90 फीसदी पानी होता है. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और शरीर हायड्रेट रहता है. नारियल पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन भी बाहर निकल जाता है. इसे पीते ही कमजोरी और थकान दूर हो जाती है.  

2. छाछ- दही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसी श्रेणी में शामिल छाछ भी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. छाछ में पोटैशियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, गुड बैक्टीरिया, लैक्टिक एसिड, कैल्शियम समेत कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं, जो शरीर को पोषण देते हैं. छाछ पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और बॉडी हायड्रेट रहती है. इस ड्रिंक के सेवन से शरीर में इंस्टेंट एनर्जी गेन होती है. इसके लिए रोजाना एक्सरसाइज या वर्कआउट के बाद और खाना खाने के बाद छाछ पिएं. 

3. मिक्सड फ्रूट जूस- फलों का सेवन सेहत के लिए शुरू से गुणकारी रहा है. फल खाने से बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती है. अगर आप एक्सरसाइज के बाद एनर्जी गेन करना चाहते हैं तो मौसमी और अनार का जूस पी सकते हैं. इससे शरीर फुर्तीला होगा और आपको काम करने की एक्सट्रा एनर्जी मिलेगी. मिक्सड फ्रूट जूस पीने से एक्सरसाइज के बाद थकान महसूस नहीं होती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link