Eyesight growth Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले ये हैं 4 उपाय, जानिए जबरदस्त फायदे

0
13


Eyesight growth Tips: आंखें ना केवल शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं, बल्कि इन्हें सेहत का आइना भी कहा जा सकता है. लाइफस्टाइल और डायट से जुड़ी अच्छी आदतें आंखों की सेहत को भी बेहतर रखती हैं. हम देखते हैं कि काम की भागदौड़ और व्यस्त लाइफस्टाइल के बीच लोग कई बार अपनी आंखों की हेल्थ के बारे में नहीं सोचते. देर तक कम्प्यूटर पर काम करने से लेकर नींद की कमी, तनाव, अनहेल्दी लाइफस्टाइल जैसे कई कारणों से आंखों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अपनी आंखों को सुरक्षित, साफ और स्वस्थ रखने के लिए कुछ साधारण सी बातों का ध्यान रख सकते हैं. नीचे खबर में जानिए वो कौन घरेलू उपाय हैं, जो आपकी आंखों को हेल्दी रखने में काम आ सकते हैं.

आंखों के हेल्दी रखने वाले टिप्स (eye healthy tips)

संतुलित डायट लेना जरूरी
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि घर में मौजूद साधारण सी चीजों के सेवन से ही आपकी आंखों को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त हो सकते हैं. अपनी डाइट में आप पालक, शलजम, ब्रोकोली,  मक्का, मटर और एवोकाडो जैसी चीजें शामिल करें. इनमें ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं.

हरी घास पर चलना जरूरी
आपने भी अक्सर घर के बड़े-बुज़ुर्गेो से सुना ही होगा कि सुबह-शाम घास पर चलना सेहत के लिए अच्छा होता है, खासकर हमारी आंखों के लिए. बताया जाता है कि पैरों में मौजूद प्रेशर पाइंट्स सीधे आंखों की नसों से जुड़े होते हैं. जब आप नंगे पांव घास पर चलते हैं तो ये प्रेशर पॉाइंट्स एक्टिवेट हो जाते हैं, जिससे, आंखों की सेहस में सुधार होता है. 

आंखों को बार-बार छूने बचें
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बार-बार आंखों को छूने, रगड़ने या हाथ लगाने से आंखों को नुकसान हो सकता है. यह आदतें कोविड-19 संक्रमण का भी रिस्क बढ़ाती हैं. वहीं, आंखों में इंफेक्शन होने का भी डर बढ़ता है, इसलिए ऐसा करने से बचें. 

स्क्रीन टाइम कम करें
हम देख रहे हैं कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान लोगों को बहुत अधिक समय लैपटॉप, मोबाइल और कम्प्यूटर के सामने बिताना पड़ रहा है. बहुत देर तक टीवी देखने की आदत भी आंखों पर बुरा असर डालती है. इससे, ड्राई आईज़ की समस्या हो सकती है. इस समस्या से बचने के लिए काम करते समय थोड़ी-थोड़ी देर बाद ब्रेक लें, आंखों को 2 मिनट बंद करके शांति से बैठें. साथ ही ज़रूरत से अधिक समय तक मोबाइल या टीवी ना देंखें.

ये भी पढ़ें: Stomach gas relief: गैस की समस्या को जड़ से खत्म कर देंगे ये 5 उपाय, जानिए…

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here