Fake Almonds Test: दिवाली पर बाजार में मिलते हैं मिलावटी बादाम, खरीदने से पहले ऐसे कर लें चेक

0
21


सभी ड्राई फ्रूट्स में से बादाम काफी पसंद किया जाता है. क्योंकि ये ना सिर्फ टेस्ट में दमदार होता है, बल्कि इसमें पोषण भी कूट-कूटकर भरा होता है. आजकल दिवाली पर लोग घर आए मेहमानों को बादाम परोसते हैं या फिर गिफ्ट में भी देते हैं. जिस कारण इस त्योहार पर बादाम की डिमांड काफी बढ़ जाती है और यही मौका देखकर मुनाफाखोर बाजार में मिलावटी बादाम उतार देते हैं.

मिलावटी बादाम से ना सिर्फ आपकी जेब पर डकैती पड़ती है, बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए आप जब भी बादाम खरीदें, तो पहले ये आसान-सा टेस्ट जरूर ले लें.

ये भी पढ़ें: Black Pepper: कहीं नकली काली मिर्च का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे हैं आप, जानें चेक करने का तरीका और फायदे

Fake Almonds Test: मिलावटी बादाम की कैसे करें पहचान
बादाम से तेल निकाल लेना

बादाम के अंदर एक प्राकृतिक तेल होता है, जिसमें काफी मात्रा में पोषण होता है. इसे निकालने के बाद बादाम खोखला माना जाता है. हालांकि, बादाम से तेल निकालना इतना आसान नहीं है, लेकिन बाजार में इस काम को आसानी से अंजाम देने वाली मशीनें मौजूद हैं. इसकी पहचान करने के लिए आप कुछ बादाम को एक कागज पर दबाकर देखें. अगर इसमें पर्याप्त तेल मौजूद होगा, तो यह कागज पर तेल के निशान छोड़ देगा.

बादाम पर पोलिश
बादाम जैसे-जैसे सूखता जाता है, उसका रंग गहरा होता रहता है. इसलिए उसे ताजा दिखाने के लिए हल्के रंग की पोलिश की जाती है. लेकिन आप इस मिलावटी बादाम को आसानी से पहचान सकते हैं. इसके लिए कुछ बादाम लेकर हथेली के बीच में रगड़ें. अगर बादाम पर पोलिश की गई होगी, तो वह हथेली पर रंग छोड़ देगा. इसके साथ ही अगर बादाम की पैकिंग पारदर्शी पैकेट में की गई है, तो उसके अंदर लाल रंग के कण दिखाई दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Fake or Pure Test: सूंघकर करें नकली चीनी की पहचान, इन 4 चीजों को चुटकी में ऐसे करें चेक

बादाम में खुबानी की गिरी
कुछ लोग बादाम में खुबानी की गिरी मिला देते हैं, जो कि काफी हद तक बादाम की तरह दिखती है. लेकिन इनका आकार और रंग बादाम से हल्का होता है. इसलिए आप इन्हें देखकर आसानी से मिलावटी बादाम की पहचान कर सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here