FD Interest Hike: ब‍िकने के तुरंत बाद इस बैंक ने दी बड़ी खुशखबरी, फ‍िर ICICI Bank को भी करनी पड़ी घोषणा

0
23


Reserve Bank of India: अगर आपका अकाउंट एक्‍स‍िस बैंक या आईसीआईसीआई बैंक (Axis Bank & ICICI Bank) में है तो यह खबर आपके काम की है. हाल ही में सरकार ने एसयूयूटीआई के माध्‍यम से एक्‍स‍िस बैंक में अपनी 1.5 प्रत‍िशत ह‍िस्‍सेदारी को बेच द‍िया है. इसके बाद अब यह बैंक पूरी तरह न‍िजी हाथों में चला गया है. OFS के जरिये एक्‍स‍िस बैंक की यह ब्लॉक डील 10 और 11 नवंबर को हुई है. इसके तुरंत बाद एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों को ब्‍याज दर बढ़ाकर खुशखबरी दी है.

नवंबर में दूसरी बार बढ़ी एफडी की ब्‍याज दर
बैंक की तरफ से नवंबर महीने में दूसरी बार एफडी (FD) पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है. एक्सिस बैंक की एफडी (Fixed Deposit Rate) पर मि‍लने वाली नई ब्‍याज दरें 15 नवंबर से प्रभावी हो गई हैं. इससे पहले Axis Bank ने 5 नवंबर को एफडी के रेट में बढ़ोतरी की गई थी. एक्‍स‍िस बैंक की तरफ से ब्‍याज दर में यह बढ़ोतरी 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर की गई है.

सीन‍ियर स‍िटीजन को 50 बेस‍िस प्‍वाइंट ज्‍यादा ब्‍याज
एक्‍स‍िस बैंक की 15 से 18 महीनों में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर 6.40 प्रत‍िशत की ब्याज दर और 18 से 3 साल वाली एफडी पर 6.50 प्रत‍िशत की दर से ब्याज दे रहा है. एक्‍स‍िस बैंक की तरफ से जानकारी दी गई क‍ि सीन‍ियर स‍िटीजन को 50 बेस‍िस प्‍वाइंट अत‍िर‍िक्‍त ब्‍याज म‍िलेगा. इससे पहले आरबीएल बैंक, सीएसबी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, केनरा बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक आद‍ि ने भी ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया है.

आईसीआईसीआई बैंक ने भी दी खुशखबरी
इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने भी 2 करोड़ रुपये तक की एफडी पर 30 बेस‍िस प्‍वाइंट के ब्‍याज का इजाफा क‍िया है. बैंक की तरफ से नई ब्‍याज दरें 16 नवंबर से लागू कर दी गई हैं. बैंक की तरफ से 7 द‍िन से लेकर 10 साल तक की अलग-अलग अवध‍ि वाली एफडी पर 6.60 प्रत‍िशत का ब्‍याज ऑफर क‍िया जा रहा है. इससे पहले आईसीआईसीआई बैंक ने ब्‍याज दर में 50 बेस‍िस प्‍वाइंट का इजाफा 29 अक्‍टूबर को क‍िया था.

मौजूदा बदलाव के बाद आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) 15 से 18 महीने की एफडी पर 6.10 प्रत‍िशत से बढ़कर ब्‍याज 6.40 प्रत‍िशत हो गया है. 18 महीने से 24 महीने की एफडी पर भी 6.40 फीसदी का ही ब्‍याज म‍िलेगा. पहले यह 6.15 प्रत‍िशत था. बैंक की तरफ से न्‍यूनतम ब्‍याज दर इस समय 3.50 प्रत‍िशत है और सीन‍ियर स‍िटीजन के ल‍िए अध‍िकतम ब्‍याज दर 7.10 प्रत‍िशत है.

 





Source link