Food For Healthy Heart: दिल को हमेशा स्वस्थ रखते हैं ये फूड, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे गजब के फायदे

0
20


Food For Healthy Heart: खराब जीवनशैली, तनाव और अनहेल्दी डाइट लोगों में दिल के दौरे को एक आम समस्या बना रही है. इसलिए हार्ट को हेल्दी रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि हमारा हृदय शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. व्यायाम के साथ-साथ आहार आपके हृदय को स्वस्थ (Healthy Heart)  रखने में अहम भूमिका निभाता है. जो लोग नियमित रूप से हेल्दी फूड का सेवन करते हैं उनमें हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है.

क्या करता है हार्ट
डाइटिशियन डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि हार्ट हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. यह अंग हमारे परिसंचरण प्रणाली के बीच में स्थित है, जो धड़कते हुए शरीर के चारों ओर रक्त का प्रवाह करता है. रक्त शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्व भेजता है और अवांछित कार्बन डाइऑक्साइड और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालता है. अगर इसका ख्याल नहीं रखा गया तो समस्या बढ़ सकती है. एक हेल्दी डाइट के जरिए हम हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं.

दिल को स्वस्थ रखते हैं ये फूड (These foods keep the heart healthy)

1. कद्दू, चिया और अलसी के बीज
कद्दू, चिया और अलसी जैसे बीज ओमेगा3 के साथ-साथ फाइबर से भरपूर होते हैं. ये दिल के लिए बेहद फायदेमंद माना जाते हैं. सबसे पहले आप इन्‍हें अलग-अलग या एक साथ सूखा भून लें और एक एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख लें. भूख लगने पर आप स्नैक विकल्प के लिए मुट्ठी भर लें.

2. नट्स का सेवन
सूखे मेवे भी हृदय के लिए जरूरी होते हैं. हृदय को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में अखरोट और बादाम को अवश्य शामिल करना चाहिए. ये खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं और आपके हृदय को बीमारियों से मुक्त रखते हैं.

3. हल्दी, धनिया, जीरा और दालचीनी का सेवन

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि हार्ट को हेल्दी रखने के लिए हल्दी, धनिया, जीरा और दालचीनी भी फायदेमंद हैं. इसलिए खाना बनाते समय इन मसालों का इस्तेमाल करें.

4. लहसुन का सेवन जरूरी
लहसुन शरीर में ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जो हृदय के स्वस्थ कामकाज में मदद करता है. खाली पेट कच्चा लहुसन खाना बहुत फायदेमंद है, ये हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

5. पालक का सेवन
हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और हमारे हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं. पालक मैग्नीशियम और पोटैशियम का एक अच्छा स्रोत है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इससे हृदय रोग का जोखिम कम होता है. 

ये भी पढ़ें: मेकअप लगाकर रात में कभी न सोएं, स्किन हो सकती है खराब, होते हैं ये नुकसान

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here