Foods For Hair Care: बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो आहार में शामिल करें यह 4 चीजें

0
56


नई दिल्ली: अगर आपके भी बाल तेजी से झड़ते हैं तो पहले ये बात समझ लीजिए कि शरीर को जैसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही बालों को सेहतमंद रखने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इसलिए बालों को चमकदार बनाने और झड़ने से रोकने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है.

इसके लिए आपको अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को जैसे विटामिन बी, विटामिन बी 6 और विटामिन 12 बी, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-ई से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए.

अगर आप भी बालों को सुंदर और घने बनाना चाहते हैं तो कुछ चीजों का सेवन करना शुरू कर दीजिए. इस खबर में हम आपको बालों की सेहत के लिए जरूरी कुछ फूड्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं. 

इन चार चीजों का सेवन करें

1. सोयाबीन का सेवन
सोयाबीन को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सोयाबीन में एएलए ओमेगा-3 फैटी और बहुत सारे विटामिन-ई होते हैं, जो बालों को पर्याप्त पोषण प्रदान करने में मदद कर सकते हैं. इसलिए आप अपनी डाइट में सोयाबीन का शोमिल कर सकते हैं.

2. मछली का सेवन
सोयाबीन के अलावा आप बालों को हेल्दी रखने के लिए मछली (फिश) को डाइट में शामिल कर सकते हैं. सैल्मन, मैकेरल, ट्राउट और सार्डिन में डीएचए और ईपीए- दो प्रकार के ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जिन्हें बालों के लिए सुपरफूड माना जाता है. इनके सेवन से बालों को झड़ने से रोका जा सकता है. 

3. अखरोट का सेवन
अखरोट को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें सबसे ज्यादा ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो बालों के स्ट्रैंड की नमी को बरकरार रखने में मदद कर सकते हैं. इसलिए आप अपनी डाइट में अखरोट को शामिल कर सकते हैं.

4. कैनोला तेल का सेवन
बालों की केयर के लिए आप कैनोला तेल का सेवन कर सकते हैं. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कैनोला तेल के सेवन से बालों को सेहतमंद रखा जा सकता है. क्योंकि कैनोला तेल बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: पुरुषों के लिए बेहद खास है यह दाल, शारीरिक कमजोरी दूर होने के अलावा मिलते हैं ये चमत्कारिक लाभ!

डिस्क्लेमर- खबर में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इसलिए इस जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.





Source link