Foods to Remove Wrinkles: झुर्रियां हटाने के लिए खाना शुरू करें ये फूड, ज्यादा दिन तक रहेंगे जवान

0
43


एक उम्र के बाद जवानी और खूबसूरती ढलने लगती है. लेकिन, कम उम्र में बुढ़ापा नहीं आने देना चाहिए. अगर आप भी जवानी में ही चेहरे पर झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं, तो आपको इसका उपाय करना चाहिए. झुर्रियां चेहरे को बूढ़ा बना देती हैं. जिसका उपाय करने के लिए आपको कुछ खास फूड्स का सेवन करना चाहिए. जो शरीर पर बुढ़ापा दिखने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं. आइए जानते हैं कि झुर्रियां मिटाकर जवान बने रहने के लिए कौन-से एंटी एजिंग फूड्स खाने चाहिए.

झुर्रियां मिटाने के लिए ये एंटी एजिंग फूड्स खाएं
जब स्किन में ड्राईनेस बढ़ने लगती है और उसकी कसावट कम होने लगती है, तो त्वचा ढीली व लटकने लगती है. जिसके कारण झुर्रियां बनने लगती हैं. आइए झुर्रियों का कारण जानने के बाद इसे कम करने वाले एंटी-एजिंग फूड्स के बारे में जानते हैं.

विटामिन सी युक्त फूड्स
स्किन के लिए विटामिन-सी सबसे जरूरी है, जो त्वचा में कसावट लाने का काम करता है. विटामिन-सी प्राप्त करने के लिए आप नींबू, संतरा, ब्रॉकली, अनार, स्ट्रॉबेरी जैसे विटामिन-सी से भरपूर फूड्स का सेवन कर सकते हैं. आप रोजाना सुबह व शाम के नाश्ते में फलों का सेवन कर सकते हैं.

ब्रेकफास्ट में स्प्राउट्स खाएं
शरीर को हेल्दी रखने के लिए सुबह का नाश्ता काफी महत्वपूर्ण है. क्योंकि, पूरे दिन शरीर को तनाव व थकावट से बचाने के लिए पोषण इसी से मिलता है. इसलिए ब्रेकफास्ट में स्प्राउट्स का सेवन जरूर करें. जिसमें विटामिन-सी और विटामिन ए काफी होता है. ये विटामिन झुर्रियों का कारण बनने वाले सन डैमेज से बचाते हैं.

फ्लैक्स सीड्स के फायदे
त्वचा को जवान रखने के लिए कोलेजन की बहुत जरूरत होती है. जिसे एंटीऑक्सीडेंट्स प्रोमोट करते हैं. वहीं, ओमेगा-3 फैटी एसिड भी बुढ़ापे के लक्षणों और झुर्रियों को मिटाने का काम करता है. दोनों ही खासियत के लिए फ्लैक्स सीड्स काफी फायदेमंद होते हैं. आप लड्डू, दूध या चीले में फ्लैक्स सीड्स शामिल करके खा सकते हैं.

सूखे मेवा के फायदे
सूखे मेवा पोषण का भंडार होते हैं, जिनमें हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. आप झुर्रियों को हटाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. जब त्वचा को पूरा पोषण प्राप्त होता है, तो वह हेल्दी बनने लगती है. जिससे झुर्रियों से छुटकारा मिल सकता है. आप बादाम, पिस्ता, अखरोट आदि को अपनी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link