Fruit Salad बनाते वक्त ना करें ये गलती, सेहत को होगा बड़ा नुकसान; जानें क्या?

0
16


रोजाना उपयोग करने के लिए हेल्दी फूड ऑप्शन में से एक है फ्रूट सलाद. फलों की सही मात्रा और प्रकार के साथ, फ्रूट सलाद आपके लिए अद्भुत काम कर सकता है, क्योंकि यह फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. साथ ही, आपको लो ब्लड प्रेशर लेवल से लेकर वजन मैनेज करने तक, कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे. हालांकि कई सारे लोग फ्रूट सलाद को बनाते वक्त एक छोटी सी गलती कर देते हैं, जिससे उनकी सेहत को काफी नुकसान हो सकता है. अगर आप फ्रूट सलाद में नमक मिलाकर खाते हैं तो इस आदत को तुरंत बदल दें. ऐसा करने से शरीर को फलों में मौजूद पोषक तत्व पूरी तरह नहीं मिल पाते हैं. आइए जानें कि कैसे फ्रूट सलाद में नमक डालकर खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं.

1. शरीर में नमक की मात्रा बढ़ सकती है
एक स्वस्थ व्यक्ति को दिनभर में केवल 5 ग्राम नमक खाना चाहिए, जो आमतौर पर खाने से मिल जाती है. अगर आप फ्रूट सलाद में नमक मिलाकर खाएंगे तो शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक हो जाएगी. इसकी वजह से ब्लड प्रेशर और दिल की समस्या के शिकार हो सकते हैं.

2. पोषक तत्व की कमी
फ्रूट सलाद में नमक मिलाकर खाने से शरीर को फलों का पूरा पोषक तत्व नहीं मिल पाता. फलों में नमक डालने से फल से पानी बाहर आ जाता है. इससे फल का पोषण भी बाहर आ जाता है और फल उतना फायदेमंद नहीं रहता.

3. किडनी की समस्या
फ्रूट सलाद में नमक डालने से फल में मौजूद न्यूट्रिएंट्स खत्म हो जाते हैं. नमक में मौजूद सोडियम किडनी को नुकसान पहुंचाता है. सोडियम की मात्रा ज्यादा हो जाने से शरीर का पानी पसीने और यूरिन के रूप में तेजी से बाहर आता है. इसकी वजह से किडनी पर असर पड़ता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link