Gold Price: सोने के दाम में भारी गिरावट दर्ज, 1200 रुपये गिरकर 50 हजार के करीब पहुंचा

0
14


Gold Price Today: अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2022) से एक दिन पहले सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है. ग्लोबल मार्केट से म‍िले कमजोर संकेत के बाद मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और भारतीय सर्राफा बाजार में सोने के दामों में करीब 1200 रुपये की गिरावट दर्ज हुई और सोने का भाव 50,500 के नीचे तक लुढ़क गया. वहीं विदेशी बाजार में करीब $50 की गिरावट दर्ज हुई है.

क्यों गिरे सोने का दाम?

सोने के अलावा चांदी में गिरावट देखने को मिली और चांदी लुढ़ककर साढ़े तीन महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया. MCX पर चांदी में करीब 1400 रुपये की गिरावट दर्ज हुई और भाव 62,200 रुपये के करीब पहुंच गया. 

सोने के दाम में गिरावट की वजह अमेरिका में ब्याज दरें ज्यादा बढ़ने की संभावना को माना जा रहा है. वहीं मंगलवार से शुरू हो रही अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व बैंक की बैठक भी इसके पीछे की वजह है. डॉलर इंडेक्स 20 साल की ऊंचाई के करीब है और बड़े निवेशकों की भारी बिकवाली का दौर है, जिससे निवेश मांग में कमी आई है.

अक्षय तृतीया से पहले गिरावट

दिल्ली सर्राफा बाजार में पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,681 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. इसी तरह चांदी की कीमत भी 1,228 रुपये की गिरावट के साथ 63,028 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई. पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 64,256 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव गिरावट के साथ 1,880 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी 22.62 डॉलर प्रति औंस पर रही.

ये भी पढ़ें: अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्‍मी को ऐसे करें प्रसन्‍न, पूरे साल भरभराकर बरसेगा पैसा!

देशभर में अक्षय तृतीया का त्‍योहार मंगलवार को मनाया जाएगा. इस मौके पर ह‍िंदू धर्म में सोना और चांदी की खरीदारी को काफी शुभ माना जाता है. ऐसे में अगर आप भी सोने-चांदी का ताजा रेट पता करना चाहते हैं तो अपने मोबाइल से 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here