Gold Silver Price : सोने ने बनाया महंगाई का नया र‍िकॉर्ड, सवा साल में सबसे ज्‍यादा हुआ रेट

0
62


नई द‍िल्‍ली : रूस की तरफ से यूक्रेन में यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर पावर प्लांट (Russia Ukraine Crisis) पर हमला क‍िए जाने के बाद दुन‍ियाभर के बाजार पर असर द‍िख रहा है. भारतीय शेयर बाजार में भारी ग‍िरावट के बीच सोने के रेट र‍िकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गए हैं. दूसरी तरफ क्रूड ऑयल की कीमत में भी लगातार तेजी बनी हुई है.

अभी और तेजी के आसार

आने वाले समय में सोने व चांदी के भाव में और तेजी आ सकती है. www.ibjarates.com के अनुसार शुक्रवार सुबह 999 प्‍योर‍िटी वाले सोने का भाव मामूली तेजी के साथ 51689 रुपये के स्‍तर पर पहुंच गया. हालांक‍ि चांदी में सुबह के समय ग‍िरावट द‍िखाई दी. इससे पहले सत्र में सोना 51638 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं चांदी 68015 रुपये प्रत‍ि क‍िलो के स्‍तर पर बंद हुई थी.

यह भी पढ़ें : PNB ने लेनदेन के न‍ियम में क‍िया बड़ा बदलाव, नहीं जाना तो अटक सकता है आपका पैसा

14 महीने के हाई लेवल पर रेट

ग्‍लोबल मार्केट में आई तेजी के कारण सोने का भाव शुक्रवार (Gold price today) को घरेलू बाजार में 14 महीने के हाई लेवल पर पहुंच गया. MCX पर दोपहर करीब 1 बजे अप्रैल डिलिवरी वाला सोना 51954 रुपये और जून डिलिवरी वाला सोना 52217 के स्तर पर ट्रेड कर रहा था. इसी तरह मई ड‍िलीवरी वाली चांदी 68230 स्तर पर ट्रेड कर रही थी.

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोना-चांदी

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोना 1942 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर है. वहीं चांदी का भाव 25.26 डॉलर के स्तर पर है. जानकारों का मानना है क‍ि आने वाले समय में सोने-चांदी की कीमत में और उछाल जारी रहेगा.

यह भी पढ़ें : SBI, HDFC और केनरा बैंक के कस्‍टमर्स की बल्‍ले-बल्‍ले, बैंकों ने द‍िया ये तोहफा

ऐसे करें सोने की प्‍योर‍िटी की जांच

– 24 कैरेट शुद्ध सोने पर 999 लिखा होता है. 
– 22 कैरेट की ज्वेलरी पर 916 लिखा होता है. 
– 21 कैरेट सोने की पहचान 875 लिखा होगा. 
– 18 कैरेट की ज्वेलरी पर 750 लिखा होता है. 
– 14 कैरट ज्वेलरी पर 585 लिखा होता है.

ऐसे जानें सोने-चांदी के भाव

अगर आप सोना या चांदी खरीदने का मन बना रहे हैं तो जरूरी है क‍ि आप एक बार भाव जरूर चेक कर लें. रेट पता लगाने के ल‍िए आपको कही जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठकर ही आसानी से पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको मोबाइल नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल करनी होगी. इसके बाद आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें





Source link