Gold Spot Exchange: गोल्ड स्पॉट एक्सचेंज को SEBI ने दी मंजूरी, आम लोगों को होगा सीधा फायदा; जानिए कैसे?

0
27


नई दिल्ली: अब भारत में गोल्ड एक्सचेंज (Gold Spot Exchange In India) शुरू होगी. यानी अब भारत में शेयरों की तरह ही सोना भी खरीदा और बेचा जा सकेगा. आज सेबी की बैठक में गोल्ड स्पॉट एक्सचेंज (Gold Spot Exchange Benefits) को मंजूरी मिल गई है. गोल्ड एक्सचेंज भी लगभग सामान्य स्टॉक एक्सचेंज की तरह ही काम करता है. अब लोग शेयर की तरह बाजार में लोग सोने की खरीद और बिक्री के लिए ऑर्डर डाल सकते हैं. और साथ ही इस पर बंपर मुनाफा पा सकते हैं. 

इसके बाद खरीदने वालों को गोल्ड ऑर्डर की डिलीवरी की जाती है. जैसे शेयर बाजार में शेयर की खरीद के बाद उसके डीमैट अकाउंट में आने में 2 दिन (T+2) का समय लगता है, बिलकुल उसी तरह गोल्ड को खरीदार तक पहुंचने में एक या दो दिनों का समय लग सकता है. निवेशक हालांकि फिजिकल डिलीवरी नहीं लेने का भी निर्णय कर सकते है और बाद में मुनाफे पर बेच सकते हैं.

ये भी पढ़ें- आपको भी नहीं मिल रही LPG पर सब्सिडी? आज ही करें ये काम, फटाफट खाते में आएगा पैसा

क्या होगा गोल्ड एक्सचेंज का नाम

गोल्ड एक्सचेंज भी शेयर बाजार की तरह होगा जिसमें लोग आपण तरफ से बिजनेस करेंगे. शेयरों की तरह ट्रेडिंग भी की जा सकेगी. इतना ही नहीं, इसके तहत सोने की फिजिकल डिलीवरी भी होगी यानी सोना भी खरीदा जा सकता है. सेबी ने आज की बैठक के बाद अपने ड्राफ्ट प्रस्ताव में बताया है कि नई गोल्ड एक्सचेंज का नाम ‘इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीप्ट’ (Electronic Gold Receipt) होगा.

क्या होता है गोल्ड एक्सचेंज?

गोल्ड एक्सचेंज बहुत हद तक स्टॉक एक्सचेंज जैसा होता है. इसमें लोग शेयर बाजार की तरह सोने की खरीद और बिक्री के लिए ऑर्डर देते है. ऑर्डर लेने के बाद, खरीदने वालों को गोल्ड की डिलीवरी की जाती है. जैसे शेयर की खरीद के बाद उसके डीमैट अकाउंट में शिफ्ट कर दिया जाता है वैसे ही गोल्ड को खरीदार तक भेज दिया जाता है. अगर इन्वेस्टर इसे न लेना चाहे तो फिजिकल डिलीवरी नहीं लेने का भी फैसला भी कर सकते है और बाद में मुनाफे पर बेच सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! सरकार ने एक और भत्ते को दी मंजूरी, अब मिलेगा डबल बोनस

दुनिया में कहां-कहां है गोल्ड एक्सचेंज

इस समय दुनिया के कई देशों में गोल्ड एक्सचेंज किया जा रहा है. चीन के शांघाई, हांगकांग और यूके में लंदन, अमेरिका में न्यूयॉर्क दुनिया की सबसे प्रसिद्ध गोल्ड एक्सचेंज हैं. यहां पर बड़ी मात्रा में सोने का कारोबार किया जाता है. आपको बता दें कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कंज्यूमर और इम्पोर्टर देश है. ऐसे में गोल्ड एक्सचेंज बनने से कई फायदे होंगे.

आपको बता दें कि स्पॉट गोल्ड एक्सचेंज में हर समय गोल्ड की खरीद बिक्री हो सकेगी. साथ ही सबसे बड़ी बात है कि इससे सोने के सही दामों का पता चलेगा. भारत के गोल्ड एक्सचेंज में ट्रेड से सोने का जो मूल्य पता चलेगा उसे ‘इंडिया गोल्ड प्राइस’ के तौर पर जाना जा सकता है ‘यानी एक दाम.’

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here