Google ने कहा Pixel 6, Pixel 6 Pro इंडियन मार्केट में नहीं होंगे लॉन्च!

0
13


Google Pixel 6 और Pixel 6 Pro भारत में लॉन्च नहीं होने वाले हैं, Google ने गैजेट्स 360 को यह कन्फर्म किया है। दोनों नए Google Pixel फोन को मंगलवार को कंपनी के स्वामित्व वाले Tensor SoC के साथ एक वर्चुअल इवेंट में रिवील किया गया। इसमें एक हॉरिजॉन्टल कैमरा बार और नया डिजाइन दिया गया है। Pixel 6 और Pixel 6 Pro भी Android 12 आउट-ऑफ़-द-बॉक्स के साथ आते हैं। सीरीज में, Pixel 6 Pro 120Hz LTPO OLED डिस्प्ले और ट्रिपल रियर कैमरों के साथ एक बेहतर एक्सपीरियंस देता है। दूसरी ओर, Pixel 6 90Hz OLED डिस्प्ले के साथ आता है और इसमें ड्यूल रियर कैमरा सेटअप है।

Google के एक प्रवक्ता ने गैजेट्स 360 को बताया कि Pixel 6 और Pixel 6 Pro कई कारणों से भारत नहीं आ रहे हैं।
“ग्लोबल डिमांड सप्लाई जैसे मुद्दों सहित कई कारणों से, हम अपने प्रोडक्ट्स को सभी बाजारों में उपलब्ध नहीं करा पा रहे हैं। हम अपने मौजूदा पिक्सल फोन के लिए कमिटेड हैं और भविष्य में और अधिक देशों में पिक्सेल डिवाइसेज को लाने के लिए तत्पर हैं।” प्रवक्ता ने एक ईमेल की गई स्टेटमेंट में कहा।

यह पहली बार नहीं है जब Google ने अपने नए पिक्सल फोन भारत में नहीं लाने का फैसला किया है। वास्तव में, कंपनी ने देश में अपना कोई भी लेटेस्ट फ्लैगशिप लॉन्च नहीं किया है। इनमें Pixel 4, Pixel 4 XL, Pixel 4a 5G और Pixel 5 शामिल हैं। हालाँकि, इसने पिछले साल भारतीय बाज़ार में रेगुलर Pixel 4a लाया था।
मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि जब फ्लैगशिप पिक्सल फोन की बात आती है तो गूगल भारत को महत्व नहीं देता है और इसके लिए उसके पास कारणों की एक सूची भी है। 

“इंडियन मार्केट अपने आकार के किसी भी अन्य बाजार की तुलना में बहुत अलग तरीके से बनी है, जिसमें 90 प्रतिशत से अधिक (स्मार्टफोन) बाजार 20,000 रुपये (लगभग 300 डॉलर) से नीचे का है। यानि इंडियन मार्केट में 20 हजार रुपये से कम वाले स्मार्टफोन का बोलबाला है।” मार्केट इंटेलिजेंस फर्म IDC India के रिसर्च डायरेक्टर नवकेंद्र सिंह ने कहा। 
सिंह ने कहा कि चूंकि ज्यादातर भारतीय कस्टमर्स फोन खरीदते समय स्पेसिफिकेशन्स को पसंद करते हैं, और पिक्सेल लाइनअप जो कि पिक्सेल 6 सीरीज तक ‘अंडर-स्पेक्ड’ रहा है, इस वजह से भारतीय कस्टमर्स को अपनी ओर नहीं खींच पाया है। 

Counterpoint एनालिस्ट फर्म के एसोसिएट डायरेक्टर Tarun Pathak ने कहा कि भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में पिक्सल सीरीज का 1 प्रतिशत से भी कम मार्केट शेयर है। फिर भी कैमरा फोन चाहने वालों के बीच में पिक्सल सीरीज काफी पॉपुलर है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here