Green Tea Benefits: आज से ही ट्राई करें एक कप Green Tea, मिलेंगे कई गजब फायदे

0
25


Green Tea Benefits: इंडिया में चाय लोगों के सबसे पसंदीदा गर्म पेय पदार्थों में से एक है. वहीं, चाय के शौकीनों और न पीने वाल लोगों के बीच हमेशा यह बहस का विषय रहता है कि चाय (Chai) पीना फायदेमंद है या नुकसानदेह, इसका सेवन करना चाहिए या नहीं. हालांकि, इस पर की गई अलग-अलग स्टडी में कई तरह के दावे किए जाते हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगर आप अच्छी सेहत पाना चाहते हैं तो आपको दूध की चाय पीने की जगह ग्रीन टी (Green Tea) पीने की आदत डालनी चाहिए. आइए जानते है कि ग्रीन टी पीने से सेहत को क्या हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits) हैं. 

खतरनाक बीमारी के जोखिम से भी बचा जा सकता है
हर दिन ग्रीन टी पीने से आप कई तरह के गंभीर रोगों से बच सकते हैं. यहां तक कि कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के जोखिम से भी बचा जा सकता है. कई स्टडीज में यह बात सामने आई है कि ग्रीन टी में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स और बायोएक्टिव कंपाउंड्स मौजूद होते हैं जो हमारी बॉडी पर बेहतरीन प्रभाव डालते हैं. 

दिल की सेहत और डायबिटीज के खतरा कम करने में सहायक
पिछले कुछ वर्षों में इंडिया में ग्रीन टी के हेल्थ को होने वाले लाभों को देखते हुए इसकी डिमांड बहुत तेजी से बढ़ी है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण इसके रोजाना सेवन से मस्तिष्क के कार्यों को बेहतर बनाए रखने, दिल की सेहत डायबिटीज और कई तरह के कैंसर के खतरे को भी कम करने में काफी मददगार है. 

Elbow Cleaning Tips: इन घरेलू नुस्खों से चेहरे की तरह निखर जाएगी कोहनी, छूमंतर हो जाएगा कालापन

ग्रीन टी में होते हैं नैचुरल एंटी-ऑक्सीडेंट्स 
ग्रीन टी में कई तरह के हेल्दी बायोएक्टिव कंपाउंड्स पाए जाते हैं. इसमें पॉलीफेनोल्स की मात्रा भी होती है, जो एक तरह के नैचुरल कंपाउंड्स हैं और शरीर में इंफ्लामेशन को कम करने के साथ ही कैंसर के विकास को रोकने में मददगार है. ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन-3 गैलेट (ईजीसीजी) नामक कैटेचिन होता है. ये नैचुरल एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करते हैं. 

ग्रीन टी स्तन कैंसर के खतरे को करती है कम 
अध्ययनों की एक समीक्षा में पाया गया है कि जो महिलाएं रोजाना ग्रीन टी का सेवन करती हैं, उनमें स्तन कैंसर होने का खतरा 20 से 30 प्रतिशत तक कम होता है. ग्रीन टी में पाए जाने वाले कंपाउंड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स कई तरह के कैंसर के खतरे को कम करने में काफी हेल्पफुल माने जाते हैं. 

ब्लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल 
एक स्टडी के मुताबिक, ग्रीन टी टाइप-2 डायबिटीज वाले रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है. यह इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक है. 

प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा होता है कम
एक स्टडी के मुताबिक, जिन पुरुषों ने रोजाना ग्रीन टी का सेवन किया उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा दूसरों की बजाए कम था. ग्रीन टी कोलोरेक्टल कैंसर होने के खतरे को भी 42 फीसदी कम कर सकती है. 

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिंदी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV





Source link