Hair Care: शैंपू नहीं, ये घरेलू उपाय खत्म करते हैं बालों से चिपचिपाहट, मुलायम और रेशमी बनेंगे बाल

0
26


Hair Care Tips: कुछ लोगों की स्कैल्प बहुत ज्यादा ऑयल का उत्पादन करती है. जिसके कारण उनके बाल चिपचिपे हो जाते हैं और शैंपू के बाद भी बालों से अतिरिक्त तेल खत्म नहीं हो पाता है. वहीं, बहुत ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल करने से भी बाल ड्राई होने का खतरा रहता है और बाल टूटने लगते हैं. लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से बाल धोकर सिर का चिपचिपाहट खत्म कर सकते हैं और बालों को हेल्दी बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Skin Whitening: एक दिन में रंगत हल्की कर देगी ये होममेड क्रीम, तुरंत मिलेगा रिजल्ट और निखर जाएगी स्किन

Home remedies for oily hair: ऑयली हेयर के लिए घरेलू उपाय

1. मुल्तानी मिट्टी
बाल धोने के लिए मुल्तानी मिट्टी काफी फायदेमंद होती है. यह स्कैल्प से अतिरिक्त तेल हटाकर उसका पीएच बैलेंस भी सुधारने में मदद करती है. मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के लिए जरूरतानुसार मुल्तानी मिट्टी लेकर पानी के साथ गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर अच्छी तरह लगाएं और फिर 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. इस घरेलू उपाय का हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें.

2. सेब का सिरका
सेब के सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड भी सिर की त्वचा का पीएच बैलेंस सुधारता है. बाल धोने के लिए सेब का सिरका इस्तेमाल करने के लिए तीन चम्मच सेब का सिरका लेकर उसे एक कप पानी में मिलाएं और शैंपू से बाल धोने के बाद इस मिक्सचर को बालों की जड़ों में लगाएं. इसके 30 मिनट बाद साफ पानी से सिर को अच्छी तरह धो लें.

ये भी पढ़ें: Dark Circles Treatment: डार्क सर्कल के पीछे होते हैं ये 3 सबसे बड़े कारण, जानें हर कारण का असरदार उपाय

3. पुदीना
पुदीना पेट के साथ ऑयली हेयर के लिए भी फायदेमंद होता है. आप पुदीने की लगभग 20 ताजा पत्तियां लेकर दो गिलास पानी के साथ 20 मिनट तक उबालें. इस पानी में अपना रेगुलर शैंपू मिलाएं और इससे बाल धोएं.

हेयर केयर के लिए बोनस टिप
ऑयली हेयर से चिपचिपाहट हटाने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल करना ना भूलें. क्योंकि इससे बालों में नमी बनी रहती है और स्कैल्प में ऑयल का प्रॉडक्शन कंट्रोल होता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here