Hair Care Tips: इन 5 घरेलू उपायों से बालों को करें सीधा, नहीं होगा कोई नुकसान

0
33


कई सारी लड़कियां या महिलाएं स्ट्रेटनर से अपने बालों को सीधा करती है. जैसा वह लुक चाहते हैं, उनको मिल भी जाता. लेकिन स्ट्रेटनर का यूज ज्यादा करने से आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचता है. आप अपने बालों को हीट स्टाइलिंग टूल्स से नुकसान पहुंचाने के बजाय कुछ सरल घरेलू उपाय अपना सकते हैं. इससे आप अपने बालों को सीधा कर सकेंगे और स्मूथ बना सकेंगे.

एलोवेरा जेल, नींबू और अरंडी का तेल
ये तीनों चीफ सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. एलोवेरा जेल में थोड़ा सा नींबू का रस, 1 चम्मच अरंडी का तेल और 2 चम्मच शहद मिलाएं. इन सभी को अच्छी तरह मिलाएं और बालों में लगा लें. कुछ देर बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें. नींबू का रस सिर की त्वचा को विटामिन सी देता है और रूखे बालों से छुटकारा पाने में मदद करता है. अरंडी का तेल हेयर फॉल कंट्रोल करता है और बालों को सीधा करता है.

केला और शहद का पैक
यदि आपके बाल खराब हो गए हैं, तो केले की ओर रुख करिए. केले में पौष्टिक गुण होते हैं, जो आपके बालों को हाइड्रेट कर सकते हैं. केले और शहद के पैक बालों को सिल्की, सीधा और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, यह प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो आपके बालों को फिर से बढ़ने में मदद कर सकते हैं. एक केला, कुछ शहद, एक कप दही और दो बड़े चम्मच जैतून का तेल को मिलाकर मैश कर लें. इस मिश्रण को अपने बालों में अच्छे से लगाने के बाद धो लें. शहद आपके घुंघराले बालों को मैनेज करने में मदद करता है.

जैतून का तेल और अंडे
जैतून के तेल और अंडे बालों को सीधा करने में मदद करते हैं. जब जैतून के तेल को अंडे के साथ मिलाया जाता है, तो यह शरीर में पाए जाने वाले प्राकृतिक तेल के समान होता है. अंडे में प्रोटीन होता है, जो बालों को पोषण और स्मूथ करने में मदद करता है, जबकि जैतून का तेल एक बेहतरीन हेयर कंडीशनर है.

केला और दही
दही मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय है. इसलिए, अगर आप प्राकृतिक रूप से सीधे बाल पाना चाहते हैं, तो आपको केले और दही का सेवन करना चाहिए. केला और दही निश्चित रूप से आपके लिए वरदान साबित हो सकते हैं. केले और दही के मिश्रण को बालों में लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें. थोड़ी देर बाद अपने बालों को अच्छे से धो लें. इससे आपके बाल चमकदार और सीधे हो जाएंगे. बालों को सीधा करने के अलावा, ये हेयर मास्क आपके स्कैल्प को भी साफ कर सकता है, डेड स्किन सेल्स को हटा सकता है और बालों के विकास में मदद कर सकता है.

एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर बालों के पीएच लेवल को बहाल करता है, जो बालों के विकास को भी उत्तेजित और प्रोत्साहित करता है. यह आपके बालों को सिल्की, चमकदार और चिकना बना सकता है. इसके अलावा, एप्पल साइडर विनेगर बालों को सीधा करने में मदद करता है. इससे आपको घुंघराले बालों को सुलझाने में आसानी होती है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link