Hair Fall Control: बेहद आसान तरीके से रोक सकते हैं बालों का झड़ना, जानें हेयर फॉल कंट्रोल करने के जबरदस्त तरीके

0
15


Hair Fall Control: हेयर फॉल होने के 3 बड़े कारण होते हैं, जिनमें तनाव, मौसम में बदलाव और पोषण की कमी शामिल हैं. हेयर फॉल रोकने के लिए लोग खूब महंगे प्रॉडक्ट इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हेयर फॉल कंट्रोल नहीं होता. मगर आप बेहद आसान तरीके से हेयर फॉल कंट्रोल कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको आयुर्वेदिक डॉक्टर द्वारा बताए गए आसान तरीकों को अपनाना है. आइए बालों का झड़ना कंट्रोल करने के जबरदस्त तरीकों के बारे में जानते हैं.

Hair Fall Control: हेयर फॉल कंट्रोल करने के जबरदस्त तरीके

रोजाना ग्रीन टी पीएं
ग्रीन टी पीने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं. लेकिन रोजाना एक कप ग्रीन टी पीने से आप बालों का झड़ना भी कंट्रोल कर सकते हैं. ग्रीन टी में कई सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं और बालों का झड़ना थम जाता है.

आंवला का जूस पीएं
हेयर फॉल कंट्रोल करने के लिए आंवला का जूस बेहद फायदेमंद ड्रिंक है. क्योंकि, इसमें भारी मात्रा में विटामिन-सी मौजूद होता है, जो बालों को हेल्दी बनाता है. वहीं, आप आंवला का जूस बालों की जड़ों पर भी लगा सकते हैं.

चुकंदर का जूस पीएं
चुकंदर में विटामिन सी, विटामिन बी6, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई सारे पोषक तत्व होते हैं, जो ब्लड फ्लो बेहतर बनाकर बालों को पर्याप्त पोषण पाने में मदद करते हैं. चुकंदर का जूस पीने से स्कैल्प और बालों की क्वॉलिटी में सुधार होता है.

गाजर
बालों का झड़ना रोककर हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए गाजर का सेवन किया जा सकता है. आप कच्ची गाजर खाने के साथ इसका जूस भी पी सकते हैं. गाजर में विटामिन ए होता है, जिसकी कमी से भी हेयर फॉल शुरू हो जाता है.

बालों का झड़ना रोकने वाले अन्य उपाय

  • पालक का सेवन
  • एलोवेरा
  • प्याज का रस
  • अखरोट
  • अंडा
  • डेयरी प्रॉडक्ट

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link