Hair Oil for Summer: गर्मी में लगाएं ये 5 हेयर ऑयल, बाल झड़ना होगा बंद, बढ़ेगी हेयर ग्रोथ और मजबूती

0
31


Hair Oil for Summer: गर्मी में धूप, धूल-मिट्टी और चिपचिपापन मिलकर बालों को काफी नुकसान पहुंचा देते हैं. जिसके कारण ड्राई व बेजान बाल, डैंड्रफ, पतले बाल, बाल झड़ना (हेयर लॉस), कमजोर बाल या हेयर ग्रोथ रुक जाने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन, अगर आप इस आर्टिकल में दिए गए 5 बेस्ट हेयर ऑयल को गर्मी में इस्तेमाल करेंगे, तो आपका हेयर फॉल या हेयर लॉस रुक जाएगा और आपके बाल लंबे और मजबूत बनेंगे. इसके साथ ही आपको गर्मी में चिपचिपा भी महसूस नहीं होगा.

Best Hair Oil for Summer: गर्मी में कौन-से 5 हेयर ऑयल होते हैं बेस्ट

1. बादाम तेल – हेयर फॉल व पतले बाल
अगर आप पतले बाल या हेयर फॉल की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको गर्मी में बादाम तेल से सिर की मालिश करनी चाहिए. वहीं, आप रोजाना सिर में बादाम तेल भी लगा सकते हैं. जिससे बालों का विकास बहुत तेजी से होने लगता है. ऐसा बादाम तेल में मौजूद विटामिन ई के कारण होता है. वहीं, बादाम तेल सिर की गंदगी को बाहर निकालने में भी मदद कर सकता है.

2. एवोकाडो ऑयल – डैमेज और बेजान बाल
धूप के कारण बालों का स्वास्थ्य खराब हो जाता है और वह रूखे, बेजान और डैमेज नजर आते हैं. इस हेयर प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए एवोकाडो ऑयल बालों की जड़ों को विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन डी, विटामिन ई, आयरन, अमिनो एसिड्स, फोलिक एसिड्स जैसे कई पोषक तत्व देता है. गर्मी में बालों को नमी देने के लिए यह तेल बेस्ट है. इसके अलावा, यह धूप से बालों को बचाने में नैचुरल एसपीएफ का काम भी करता है.

3. नारियल तेल – हर प्रकार के बाल
सिर में नारियल तेल का इस्तेमाल कई सौ सालों से किया जा रहा है. नारियल तेल बालों की लगभग हर समस्या को ठीक करने में मदद कर सकता है. यह हेयर ग्रोथ बढ़ाने के साथ डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प से भी राहत देता है. वहीं, बालों को शाइनी बनाने के लिए भी नारियल तेल बेस्ट हेयर ऑयल है.

4. जोजोबा ऑयल – रूखे व बेजान बाल
अगर आपको बालों का रूखापन खत्म करना है और बालों को चिपचिपा भी नहीं होने देना, तो आप जोजोबा ऑयल को गर्मी में बालों में लगाएं. यह पूरी तरह से बालों और सिर की त्वचा द्वारा सोख लिया जाता है. वहीं, इस तेल में किसी तरह की महक नहीं होती और यह डैंड्रफ, उलझे व डैमेज हेयर के लिए भी फायदेमंद है.

5. ऑलिव ऑयल – सेंसिटिव हेयर
सेंसिटिव हेयर में कोई भी तेल लगाना दिक्कत भरा हो सकता है और एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन, ऑलिव ऑयल संवेदनशील बालों को किसी तरह का नुकसान दिए बिना बालों को पोषण और नमी देने का काम करता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here