Health News: खीरा खाने के बाद ना पीएं पानी, अचानक उठेगा गंभीर पेट दर्द, जानें कितनी देर बाद पीएं Water

0
82


Health News: गर्मी में पानी और खीरे का सेवन काफी फायदेमंद होता है. जिससे शरीर को ठंडक और कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि खीरे के तुरंत बाद पानी पीने से कई नुकसान हो सकते हैं. जिसमें अचानक पेट में तेज दर्द उठना भी शामिल है. आइए जानते हैं कि खीरे के बाद तुरंत बाद पानी (drinking water after cucumber side effects) क्यों नहीं पीना चाहिए और इससे कौन-से नुकसान हो सकते हैं. वहीं, खीरा खाने के कितनी देर बाद आपको पानी पीना चाहिए.

Health News: खीरा खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?
दरअसल, खीरे में पानी की मात्रा काफी होती है, जिसके साथ ही वह विटामिन-सी, कॉपर, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पौष्टिक तत्व भी देता है. वहीं, जब आप खीरे के तुरंत बाद पानी पीते हैं, तो पेट में पानी की मात्रा ज्यादा हो जाती है और पेट में डाइजेस्टिव एसिड पतला हो जाता है. जिससे खाना पचने में दिक्कत होने लगती है. वहीं, ठीक से भोजन ना पच पाने के कारण आपको उसका न्यूट्रिशन भी नहीं मिलता है.

Cucumber Side Effects: खीरे के तुरंत बाद पानी पीने के नुकसान

  1. जब आप खीरे के तुरंत बाद पानी पीते हैं, तो खाना ढंग से पच नहीं पाता और अपच की समस्या हो सकती है.
  2. वहीं, पेट में अतिरिक्त पानी होने के कारण पेट फूलना, पेट में गैस की समस्या, पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
  3. आपको खाने के पूरा पोषण प्राप्त नहीं हो पाता है.
  4. खीरे के अलावा, खराब पाचन पूरे भोजन को भी ढंग से नहीं पचा पाता है.
  5. आपको दस्त या डायरिया की समस्या हो सकती है.

खीरा खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए?
एक्सपर्ट का मानना है कि किसी भी ऐसे फल या सब्जी को खाने से पहले, जिसमें पानी की अधिक मात्रा हो, उसके तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. आपको खीरा खाने से करीब 30 मिनट पहले और करीब 45 मिनट बाद तक पानी का सेवन नहीं करना चाहिए.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link