Health Tips: चाय के साथ कभी ना खाएं ये 5 चीजें, पीछे पड़ जाएंगी बीमारियां

0
25


सुबह उठकर अधिकतर लोगों को चाय चाहिए होती है. चाय के बिना हम भारतीय अधूरा महसूस करते हैं. लेकिन अधिकतर लोग चाय के नुकसानों के बारे में नहीं जानते हैं. इस आर्टिकल में आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बताया जा रहा है, जिनका चाय के साथ सेवन नहीं करना चाहिए. वरना कई गंभीर बीमारियां आपको घेर सकती हैं. आइए जानते हैं कि चाय के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

Health Tips: चाय के साथ गलती से भी ना खाएं ये चीजें

1. कच्चा प्याज खाना
अगर आप खाने के साथ चाय पीते हैं, तो ध्यान रखिए कि चाय के साथ कच्ची प्याज नहीं खानी चाहिए. ऐसा करने से शरीर और पेट दोनों को नुकसान पहुंचता है. प्याज के अलावा चाय के साथ उबला अंडा, सलाद औऱ अंकुरित अनाज भी नहीं लेना चाहिए.

2. नींबू
चाय के साथ नींबू या नींबू के रस मिली हुई चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे एसिडिटी और डायरेशन की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है. इसलिए चाय के साथ नींबू का सेवन करने से बचें.

3. बेसन
चाय के साथ नमकीन, पकौड़े या चीला जैसी चीजें खाई जाती हैं. लेकिन यह तरीका सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि चाय के साथ बेसन का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है.

4. हल्दी
चाय के तुरंत बाद या साथ में हल्दी या उससे बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि चाय और हल्दी में मौजूद केमिकल कंपाउंड पेट में गड़बड़ पैदा करते हैं और पाचन को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए आप इस गलती को ना करें.

5. चाय के बाद पानी
चाय के साथ किसी भी ठंडी चीज या पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि, यह गलती भी आपके पाचन पर बुरा असर डालती है और एसिडिटी व गैस की समस्या पैदा करती है. अगर आपको प्यास लग रही है, तो चाय से पहले पानी पी लीजिए.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here