Healthy Roti: इस आटे की रोटियां खाने से पेट रहता है ठंडा, Weight Loss में भी मिलेगी मदद

0
40


गर्मी में अपने खानपान पर पूरा ध्यान रखना चाहिए. वरना पेट में गर्मी हो सकती है और आपको गैस, पेट में जलन, दस्त, अपच आदि का खतरा हो सकता है. लेकिन अगर आप गर्मियों में खास आटे से बनी रोटियों का सेवन करेंगे, तो आपका पेट ठंडा रहेगा. इसी के साथ आपको वेट लॉस करने में भी मदद मिलेगी. आइए जानते हैं कि कौन-से आटे की रोटियां पेट को ठंडक पहुंचाती हैं.

Healthy Roti: गर्मियों में इन आटे की रोटी खाने से मिलेगा फायदा

1. सत्तू के आटे की रोटी
गर्मी में सत्तू का काफी सेवन किया जाता है. क्योंकि यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है. सत्तू के आटा पेट को देर तक भरा रखता है, जिससे वेट लॉस में भी मदद मिलती है. सत्तू की रोटी खाने से शरीर को फाइबर के साथ प्रोटीन, आयरन, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मिलते हैं.

2. गेहूं के आटे की रोटी
गर्मियों में गेहूं के आटे की रोटी बेफिक्र होकर खाई जा सकती है. क्योंकि, गेहूं की तासीर ठंडी होती है, जो पेट को शांत व ठंडा रखने में मदद करती है. गेहूं का आटा पाचन को सुधारने, ब्लड को साफ करने और थायरॉइड ग्लैंड्स के लिए फायदेमंद होता है.

3. चने के आटे की रोटी
गर्मी में चने के आटे की रोटी भी खाई जा सकती है. यह पेट को ठंडक देने के साथ प्रोटीन भी प्रदान करता है. अगर आप वजन कम करना है, तो भी प्रोटीन से भरपूर ये रोटी मदद कर सकती है और इससे मसल्स को विकसित होने में भी फायदा मिलता है.

4. जौ के आटे की रोटी
अगर आप गर्मियों में सूरज की तपिश से खुद को बचाना चाहते हैं, तो जौ के आटे की रोटी खा सकते हैं. जौ का आटा कब्ज, पेट दर्द जैसी परेशानियों से राहत देता है और डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link