Heart-Healthy Oils: खाने में इस्तेमाल करना चाहिए ये 5 हेल्दी ऑयल, कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रॉल लेवल

0
18


आप अपने दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं और अपने खाने में तेल से कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं? तो हमारे पास आपके लिए सही समाधान है जो आप अपनी डाइट में दिल के हेल्दी तेलों को शामिल करें. यदि आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल या ब्लड प्रेशर पर नजर रख रहे हैं या वजन घटाने की सख्त डाइट का पालन कर रहे हैं तो आपको अपनी डाइट से सभी फैट को कम करने की आवश्यकता नहीं है. यह जानने के लिए नीचे पढ़े कि दिल की अच्छी सेहत के लिए किन तेलों को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

जैतून का तेल (olive oil)
जैतून का तेल खाना बनाने और डिप्स के लिए एक बहुत ही सामान्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है. इसमें विटामिन ए, ई, के और डी की मात्रा बहुत अधिक होती है.

अलसी का तेल
अलसी ओमेगा -3 का एक बड़ा सोर्स है और इसे सूजन से लड़ने वाले के रूप में भी जाना जाता है. अलसी के बीज से निकाला गया तेल दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है.

मूंगफली का तेल
क्या आप दिल से जुड़ी बीमारियों के विकास के खतरे में हैं? लेकिन चिंता न करें, आप अपने नियमित तेल को मूंगफली का तेल से बदल सकते हैं. मूंगफली के तेल को अपनी डाइट में शामिल करें, क्योंकि यह विटामिन ई और फाइटोस्टेरॉल से भरपूर होता है, जो दिल की सेहत को फायदे पहुंचाता है.

एवोकाडो का तेल
इस तेल का उपयोग खाना पकाने के लिए किया जा सकता है, क्योंकि इसमें हाई स्मोक प्वाइंट होता है. इस तेल में ज्यादातर ओलिक एसिड होता है, जो अपने मोनोसैचुरेटेड ओमेगा-9 फैटी एसिड के लिए जाना जाता है.

अखरोट का तेल
अखरोट का तेल मैग्नीशियम, कॉपर और मेलाटोनिन से भरपूर होता है, जो शरीर को हेल्दी रखने के लिए अच्छा होता है. यह अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) और ओमेगा -3 फैटी एसिड में हाई है, जो दिल की सेहत के लिए बहुत जरूरी है. हालांकि, इस तेल का उपयोग केवल सलाद या डिप में ही किया जा सकता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link