Herbal Tea: सर्दियों में रोज पिएं हर्बल चाय, डाइजेशन को ठीक रखने में है मददगार

0
24


Herbal Tea Benefits: विंटर्स में लोग अक्सर सर्दी, खांसी, जुकाम से घिर जाते हैं. ठंड बढ़ने के साथ ही ये समस्या लंबे समय तक बनी रहती है. इससे बचने के लिए आप अंग्रेजी दवाओं की जगह आयुर्वेदिक उपचार करें, जिससे शरीर को कई फायदे भी मिलेंगे. ठंड में हमारे लिए इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग रखना बहुत आवश्यक है. इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने के लिए आयुर्वेद में कई उपचार मौजूद हैं. इन उपचारों से आप खुद को बीमारियों से बचा सकते हैं और हेल्‍दी रह सकते हैं. सर्दियों में लोग चाय का सेवन थोड़ा ज्यादा करते हैं. क्योंकि इसे पीते ही शरीर में गरमाहट का अहसास होता है. लेकिन अगर आप नॉर्मल चाय की जगह हर्बल टी, ग्रीनटी, लेमनग्रास टी, केमोमाइल आदि चाय का सेवन करें, तो इससे आपको बदलते मौसम में होने वाली समस्याओं से छुटकारा मिल सकेगा. आइए जानते हैं सर्दियों में हर्बल टी किस तरह हमारी सेहत को फायदे पहुंचाती है.

सर्दियों में हर्बल टी पीने के फायदे (Herbal Tea Benefits)

बेहतर डाइजेशन
सर्दियों में अक्सर हमारा पाचन तंत्र बिगड़ जाता है. पाचन के बेहतर तरीके से काम न करने से दिमाग शांत नहीं रहता और हम ठीक ढंग से कोई भी काम करने में असमर्थ होते हैं. पाचन से जुड़ी समस्‍या होने पर आप अदरक, पुदीना, शहद वाली चाय का सेवन करें. इससे गैस, पेट में दर्द, पाचन आदि की समस्‍या दूर हो जाएगी.

सर्दी-खांसी से बचाव
हेल्‍थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, विंटर्स में इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने के लिए हर्बल टी का सेवन उत्तम है. इसके सेवन से इंफ्लेमेशन को दूर किया जा सकता है. वहीं अगर आप ठंड में सर्दी-खांसी से परेशान हैं तो नॉर्मल चाय की जगह, जिंजर और हनी टी का सेवन करें. इसमें भरपूर विटामिन सी, बी3, बी6 आयरन, पोटैशियम होता है. जिसे पीकर हमारी इम्‍यूनिटी तेजी से बढ़ती है. 

इंफ्लेमेशन होता है दूर
जिंजर टी या हर्बल टी पीने से शरीर में सूजन और दर्द में भी आराम मिलता है. इसके सेवन कर इंफ्लेमेशन की समस्या से राहत मिलती है. इसके अलावा आप केसर की चाय का भी सेवन कर सकते हैं. हर्बल टी इंफ्लेमेशन को कम करने में बहुत सहायक होती है.

शरीर में गरमाहट
अगर आप विंटर्स में शरीर को गर्म रखने वाली चीजें खोज रहे हैं, तो हर्बल टी एक उपाय है. हर्बल टी से आप न सिर्फ अधिक एक्टिव फील करते हैं बल्कि आपके शरीर का ब्‍लड फ्लो भी संतुलित रहता है. ऐसे में आप अपने ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए इलायची वाली चाय पी सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link