Hing Benefits: गैस से लेकर सूजन तक, हींग दिलाएगा पेट से जुड़ी इन 5 समस्याओं से राहत

0
38


Hing Benefits: हींग ज्यादातर पाउडर के रूप में बेचा जाता है और भारतीय खाने में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. हींग का टेस्ट बहुत तीखा होता है, लेकिन एक बार पकाने के बाद भोजन को बहुत अच्छा स्वाद देता है. सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं, पेट से जुड़ी हर समस्या का इलाज हींग के पास है. आइए जानते हैं कि हींग हमें किन-किन समस्याओं से निजात दिला सकता है.

गैस
अगर आपको एसिडिटी है और लंबे समय से पेट की गैस के परेशान हैं तो हींग को नाभि में लगाएं. इससे आपको राहत मिलेगा. इसके अलावा, आप गुनगुने पानी के साथ हींग का सेवन कर सकते हैं. इससे गैस की समस्या दूर हो जाएगी.

पेट की सूजन
कई बार पेट में लगातार दर्द रहने के कारण पेट में सूजन आ जाती है. इस समस्या से राहत पाने के लिए नाभि में हींग लगाएं. ऐसा करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा.

पेट दर्द से राहत
अगर आपके पेट में दर्द हो रहा है तो हींग को घी में मिलाकर नाभि में लगाएं और थोड़ी देर लेटे रहें. ऐसा करने से पेट की ऐंठन कम होगी और दर्द से भी राहत मिलेगा.

पेट को ठंडा रखता है
हींग पेट को ठंडा रखता है. थोड़ा सा ऑलिव ऑयल में हींग मिक्स करके नाभि पर लगाएं और कुछ देर तक लेटे रहें. ऐसा नियमित करने से पेट की गर्मी शांत होती है.

अपच से राहत
नाभि में हींग लगाने से अपच की समस्या दूर होती है. ऐसा करने से खाना ठीक ढंग से पचता है और पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link