Holi skin care: होली खेलते वक्त इन 4 बातों का रखें ध्यान, स्किन को नहीं पहुंचेगा नुकसान, रंग भी आसानी से छूट जाएगा

0
63


Holi skin care: 18 मार्च को रंगों का त्योहार यानी होली है. इस दिन लाल, पीले, नीले, गुलाबी रगों से होली खेली जाती है. इन रंगों में कई तरह के केमिकल भी मिले होते हैं, जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में होली खेलने के साथ-साथ त्वचा का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है, क्योंकि अगर आप अपनी स्किन का ध्यान नहीं रखते तो रैशेज के साथ ही ड्रायनेस की समस्या भी हो सकती है.

हम देखते हैं कि होली के दौरान त्वचा पर रंग लगने से कई बार त्वचा पर एलर्जी और रेडनस आ जाती है. स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि केमिकल युक्त रंग आपकी त्वचा (Holi)  को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. यही वजह है कि होली खेलते वक्त आपको कुछ टिप्स अपनाने चाहिए, ताकि स्किन को किसी भी तरह की समस्या न हो. 

होली खेलने के दौरान इन बातों का रखें ख्याल

1. ढके हुए कपड़े पहनें
होली के दौरान आप ऐसे कपड़े पहनें जो स्किन को पूरी तरह ढक सकें. रंगों के सीधे संपर्क से बचने के लिए ये बढ़िया तरीका है.आप ऐसे कपड़े पहनें जो आसानी से सूख जाएं. अधिक देर तक भीगे हुए कपड़े पहनने से आपकी त्वचा पर रैशेज आ सकते हैं. अधिक ढके कपड़े पहनने से आपकी त्वचा को नुकसान से बचा पाएंगे और होली आनंद ले पाएंगे.

2. ऑर्गेनिक रंगों से खेले
केमिकल युक्त रंग आपकी स्किन को खराब कर सकते हैं. इस समस्या से बचने के लिए आप ऑर्गेनिक रंगों को चुन सकते हैं. ये आपको त्वचा संबंधित समस्या से बचाने का काम करते हैं. इसमें मुंहासे और एक्जिमा जैसी त्वचा संबंधित समस्याएं शामिल हैं. 

3. रंग हटाने के लिए होममेड स्क्रब करें

होली खेलने के बाद रंगों को हटाने के लिए आप घर के बने स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस स्क्रब को बनाने के लिए बेसन, चावल का आटा, दही और गुलाब जल को एक साथ मिलाएं. इससे त्वचा की मसाज करें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें. आप देखेंगे कि स्किन का रंग आसानी से निकलने लगेगा.

4. रंग हटाने के लिए मलाई और नींबू का इस्तेमाल

होली के रंगों को निकालने के लिए लोग साबुन और फेसवॉश का बार-बार इस्तेमाल करते हैं. ऐसा करने से स्किन बहुत ज्यादा ड्राय हो जाती है, जिससे त्वचा में खिंचाव और खुजली होने लगती है. इसलिए आप मलाई में नींबू मिलाकर रंग हटा सकते हैं. ऐसा करने से आप ड्रायनेस और जलन से बच जाएंगे. 

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV





Source link