Homemade Face Wash: पुराने जमाने के लोग बेसन से धोते थे चेहरा, ऐसे इस्तेमाल करके मिलते थे गजब फायदे

0
16


Besan Face Wash Benefits: फेस को स्किन प्रॉब्लम्स से दूर रखने के लिए फेसवॉश का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, पुराने जमाने में जब फेसवॉश नहीं था, तो लोग मुंह धोने के लिए किस चीज का इस्तेमाल करते थे? है ना गजब सवाल? इसका जवाब है बेसन.. क्योंकि, बेसन (Besan Benefits for Skin) में त्वचा को साफ करने वाले गुण मौजूद होते हैं, जो चेहरे की अशुद्धियों को दूर करके आपको चमकता-दमकता चेहरा (Glowing Face Tips) मिलता है. आइए जानते हैं कि बेसन की मदद से चेहरा कैसे धोते (Face Wash with Besan) हैं.

Homemade Face Wash: बेसन से मुंह धोने के फायदे और तरीका
बेसन में एक्सफोलिएशन, क्लींजिंग प्रॉपर्टी होती हैं, जो स्किन का पीएच बैलेंस बिगाड़े बिना फेस को क्लीन बनाता है.

1. स्किन एक्सफोलिएट करने के लिए बेसन
डेड स्किन सेल्स के कारण चेहरे पर ब्लैकहेड्स, व्हाइट हेड्स, ड्राई स्किन और फ्लेकी स्किन की समस्या होती है. इसलिए चेहरे को साफ करने के लिए स्किन एक्सफोलिएशन जरूरी है. जिसके लिए बेसन का स्क्रब लगाना चाहिए. आप बेसन और दही को मिलाकर चेहरे पर कुछ देर हल्के हाथ से मसाज करें और मुंह धो लें. ऐसा हफ्ते में 2 बार करें.

2. टैनिंग हटाने के लिए बेसन का उपयोग
गर्मी में टैनिंग के कारण चेहरा काला पड़ जाता है. जिसे हटाने के लिए बेसन का उपयोग किया जा सकता है. टैनिंग हटाने के लिए भी दही और बेसन को मिलाकर फेसवॉश किया जा सकता है.

3. चेहरे पर निखार लाने के लिए बेसन
ऑयली स्किन को साफ करने के लिए बेसन काफी फायदेमंद होता है. यह फेस से अतिरिक्त तेल हटाकर चेहरे पर निखार लाता है. इसके लिए आप 1 चम्मच बेसन और 1 चम्मच हल्दी मिलाकर फेस वॉश कर लीजिए.

4. बड़े रोमछिद्रों का इलाज
चेहरे पर रोमछिद्र बड़े हो जाने के कारण फेस पर गड्ढे दिखाई देते हैं और इन में गंदगी भी आसानी से जम जाती है. इन्हें छोटा करने के लिए बेसन में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर 2 मिनट मसाज करें. उसके बाद चेहरा साफ पानी से धो लें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link