How to stop Pimples: फेस पर लगाएं इस तेल की बूंदें, गर्मी में भी नहीं होगी पिंपल्स की समस्या

0
35


गर्मियों में मुंहासों की समस्या बढ़ जाती है. क्योंकि, गर्मी के कारण स्किन ज्यादा पसीने और सीबम का उत्पादन करती है, जिससे रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और पिंपल्स होने लगते हैं. लेकिन आप गर्मी के मौसम में पिंपल्स को होने से रोकने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप नारियल तेल का मास्क चेहरे पर लगाएंगे, तो पिंपल्स की समस्या को रोका जा सकता है. आइए जानते हैं कि मुंहासे रोकने के लिए नारियल तेल का कैसे इस्तेमाल करना है.

Coconut Oil Face Mask: पिंपल्स रोकने के लिए नारियल तेल का फेस मास्क
गर्मी में पसीने के कारण स्किन पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो कि पिंपल्स का कारण बन जाते हैं. लेकिन नारियल तेल से मिलकर बना फेस मास्क इस्तेमाल करने से आप चेहरे पर मुंहासे आने से रोक सकते हैं. आइए जानते हैं कि नारियल तेल से फेस मास्क कैसे बना सकते हैं.

How to stop pimples: फेस पर पिंपल्स हटाने का आसान तरीका
पिंपल्स से बचाव करने वाले इस फेस मास्क में मौजूद नारियल तेल, शहद और दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लामेटरी गुण होते हैं. जो मुंहासों का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को खत्म करके सूजन को भी कम करने में मदद करते हैं.

सामग्री

  • 1 चम्मच नारियल तेल
  • 1 चम्मच दालचीनी पाउडर
  • आधा चम्मच शहद

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए फेस मास्क कैसे लगाएं?

  1. सबसे पहले एक कटोरी में नारियल तेल, दालचीनी पाउडर और शहद को अच्छी तरह मिला लीजिए.
  2. इस पेस्ट को फेस के पिंपल्स पर लगाएं और सूखने दें.
  3. करीब 20 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.
  4. मुंहासे दूर करने के लिए इस फेस मास्क हफ्ते में दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है.
  5. इस फेस मास्क से चेहरे पर चमक भी बढ़ने लगेगी.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link