IND vs AUS: भारतीय महिला टीम ने सुपर ओवर में ऑस्ट्रेलिया को चटाई धूल, शानदार अंदाज में जीता मैच

0
24


India vs Australia Women Team: भारतीय महिला टीम ने सुपर-ओवर में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम को 4 रनों से हरा दिया. भारत की तरफ से स्मृति मंधाना ने कमाल का खेल दिखाया. उन्होंने मैच में तूफानी पारी खेली. उनकी वजह से ही भारतीय टीम मैच जीतने में सफल रही. मंधाना ने 79 रनों का योगदान दिया. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 5 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है. भारत ने इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के पिछले 16 टी20 मैच के विजयी अभियान पर भी रोक लगा दी. ऑस्ट्रेलिया की 2022 में किसी भी प्रारूप में यह पहली हार है.

भारत को दिया 188 रनों का टारगेट 

ऑस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी (नाबाद 82) और ताहलिया मैकग्रा (नाबाद 70) के अर्धशतक तथा दोनों के बीच दूसरे विकेट की 158 रन की रिकॉर्ड शतकीय साझेदारी से एक विकेट पर 187 रन बनाए. मूनी ने 54 गेंद का सामना करते हुए 13 चौके जड़े, जबकि ताहलिया ने 51 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके और एक छक्का मारा. एलिसा हीली ने 25 रनों का योगदान दिया. इन बल्लेबाजों के दम पर ही ऑस्ट्रेलिया ने 187 रन बनाए. 

भारत की ओर से एकमात्र विकेट दीप्ति शर्मा के खाते में गया, जिन्होंने चार ओवर में 31 रन खर्च किए.

भारतीय बल्लेबाजों ने दिखाया दम 

ऑस्ट्रेलिया के 188 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने स्मृति मंधाना (79) के अर्धशतक और शेफाली वर्मा (34) के साथ उनकी पहले विकेट की 76 तथा कप्तान हरमनप्रीत कौर (21) के साथ तीसरे विकेट की 61 रन की साझेदारी से 5 विकेट पर 187 रन बनाए. रिचा घोष (13 गेंद में नाबाद 26 रन, तीन छक्के) और देविका वैद्य (5 गेंद में नाबाद 11 रन, दो चौके) ने अंत में मैच टाई कराने में अहम भूमिका निभाई. ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेब्यू कर रही हीथर ग्राहम ने 22 रन देकर 3 विकेट चटकाए.

सुपर में बदला मैच 

भारत ने इतिहास के अपने पहले सुपर ओवर में रिचा और स्मृति के साथ आगाज किया. रिचा ने हीथर ग्राहम की पहली गेंद पर छक्का जड़ा, लेकिन अगली गेंद को हवा में लहराकर उन्हीं को कैच दे बैठीं. स्मृति मंधाना ने चौथी गेंद पर चौका और फिर अगली गेंद पर छक्का मारा. अंतिम गेंद पर तीन रन लेकर भारत ने ओवर में कुल 20 रन बनाए.

रेणुका सिंह ने की कमाल की गेंदबाजी 

भारत ने गेंदबाजी के लिए रेणुका सिंह को चुना. ऑस्ट्रेलिया ने कप्तान एलिसा हीली और एशलेग गार्डनर को उतारा. हीली ने पहली गेंद पर चौका मारा, लेकिन अगली गेंद पर रेणुका ने उन्हें रन आउट करने का मौका गंवा दिया. तीसरी गेंद पर एशलेग ने लांग ऑफ पर राधा यादव को कैच थमाया. ताहलिया अगली गेंद पर एक रन ही बना सकी. अंतिम दो गेंद पर एलिसा ने 10 रन बनाए, लेकिन ऑस्ट्रेलिया 16 रन ही बना सका और भारत ने जीत दर्ज की.

इन प्लेयर्स ने रचा इतिहास

बेथ मूनी और ताहलिया मैकग्रा की साझेदारी भारत के खिलाफ किसी भी विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी होने के अलावा ऑस्ट्रेलिया की ओर से भी किसी भी विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है. मूनी और ताहलिया की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की टीम अंतिम 11 ओवर में 118 रन जोड़ने में सफल रही.

(इनपुट: भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 





Source link