IND vs BAN: चेतेश्वर पुजारा ने दूसरे टेस्ट में रचा इतिहास, डॉन ब्रैडमैन को पछाड़कर ये बड़ा कारनामा किया अपने नाम

0
16


Cheteshwar Pujara IND vs BAN 2nd Test: बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. चेतेश्वर पुजारा इस मैच की पहली पारी में बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे, लेकिन वह 24 रन की पारी खेलने के बाद भी दिग्गजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. उन्होंने पिछले टेस्ट में एक शतकीय पारी भी खेली थी, जो 1443 दिन के बाद उनके बल्ले से निकला पहला शतक था. वहीं, इस मैच में उन्होंने डॉन ब्रैडमैन जैसे दिग्गज खिलाड़ी को पीछे छोड़ा है. 

पुजारा ने डॉन ब्रैडमैन को पछाड़ा 

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने इस मैच से पहले 97 टेस्ट में 44.77 की औसत से 6984 रन बनाए थे. इस मैच में उन्होंने 16 रन बनाते ही 7000 रन का आंकड़ा पार कर लिया.  चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ऐसा करने वाले भारत के 8वें तो दुनिया के 55वें खिलाड़ी बने हैं. उन्होंने टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दिग्गज खिलाड़ी डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया है. उन्होंने 52 टेस्ट मैच में 99.94 की औसत से 6996 रन बनाए थे. वहीं, पुजारा ने 98वां टेस्ट खेलते हुए 44.88 की औसत से ये आंकड़ा पार किया है. 

पहले टेस्ट में खेली थी मैच विनिंग पारियां 

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच की पहली पारी में 90 रन और दूसरी पारी में नाबाद 102 रन बनाए थे. इससे पहले उनका पिछला शतक जनवरी 2019 में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) अपने टेस्ट करियर में अभी तक 19 शतक और 34 अर्धशतक जड़ चुके हैं. उनका फॉर्म में आना टीम इंडिया के लिए एक बड़ी खुशखबरी भी है, क्योंकि अगले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज में वह टीम का अहम हिस्सा रहने वाले हैं. 

टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय 

भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं. सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट में कुल 15921 टेस्ट रन बनाए हैं, वह वर्ल्ड क्रिकेट में भी टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. सचिन के बाद इस लिस्ट में राहुल द्रविड़ का नाम आता है, जिन्होंने टेस्ट में कुल 13265 बनाए हैं, सुनील गावस्कर 10122 रनों के साथ तीसरे, वीवीएस लक्ष्मण 8781 रनों के साथ चौथे, वीरेंद्र सहवाग 8503 रनों के साथ पांचवें, विराट कोहली छठे और सौरव गांगुली 7212 रनों के साथ सातवें नंबर पर हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं





Source link