IND vs NZ 1st Test LIVE: गिल और मयंक ने संभाला मोर्चा, पहले दिन बड़े स्कोर की तैयारी

0
9


नई दिल्ली: भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज (India vs New Zealand Test Series) का आगाज हो चुका है. कानपुर (Kanpur) का ऐतिहासिक ग्रीन पार्क स्टेडियम (Green Park Stadium) सीरीज के पहले टेस्ट की मेजबानी कर रहा है. देखना होगा कि मैच में कौन सी टीम बाजी मारेगी.

लाइव स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

टॉस के बॉस

टीम इंडिया (Team India) के कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने टॉस जीता और न्यूजीलैंड (New Zealand) को पहले गेंदबाजी के लिए बुलाया. रहाणे ने कहा कि न्यूजीलैंड क्वालिटी टीम है और हम उन्हें हल्के में नहीं लेंगे. केन विलियमसन (Kane Williamson) ने भी भारतीय चैंलेज को स्वीकार किया.

 

अजिंक्य रहाणे पर बड़ी जिम्मेदारी

विराट कोहली (Virat Kohli) की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया (Team India) की कमान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के हाथ में है. ‘किंग कोहली’ को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में आराम दिया गया है, वो मुंबई (Mumbai) के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट में शामिल होंगे.

श्रेयस अय्यर का टेस्ट डेब्यू

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में श्रेयस अय्यर को डेब्यू का मौका मिला है. विराट कोहली की जगह श्रेयस अय्यर पहले टेस्ट में बल्लेबाजी करेंगे. श्रेयस अय्यर सीमित ओवरों के क्रिकेट में भी लंबे समय से टीम इंडिया के लिए खेलते नजर आ रहे हैं. अय्यर के लिए ये भारत के लिए खेलते हुए पहली टेस्ट सीरीज होगी. घरेलू क्रिकेट में भी कई बार इस बल्लेबाज ने दिखाया है कि वो टेस्ट में भी एक अच्छे बल्लेबाज बन सकते है.

 

सूर्यकुमार को नहीं मिला मौका 

टीम में पहली बार श्रेयस अय्यर को मौका दिया गया है. लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा भी है जिसे प्लेइंग इलेवन में नहीं चुना गया. हम बात कर रहे सूर्यकुमार यादव की. सूर्यकुमार यादव को सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम में पहली बार जगह दी गई थी. सूर्यकुमार को हालांकि उस दौरे पर एक भी टेस्ट मैच खेलने का मौका नहीं मिला. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में भी सूर्यकुमार यादव को प्लेइंग इलेवन में नहीं चुना गया. 

कानपुर की पिच का मिजाज

पहले टेस्ट में पिच का अहम योगदान होगा और सभी की नजरें पहले दिन ग्रीन पार्क मैदान की विकेट पर ही टिकी होंगी. इसके अलावा इन दिनों उत्तर भारत में सर्दी भी बढ़ रही है इसलिए मौसम भी अहम रहेगा. पहला टेस्ट मैच में सभी की नजरें दोनों टीमों के स्पिनर्स पर भी टिकी होंगी. इसकी वजह है यहां मैच के आखिरी दो से ढाई दिन स्पिनर्स को मदद मिलती आई है और इस बार भी उनके लिए यहां काफी उम्मीदें रहेंगी. 

 

 

बल्लेबाजों के लिए कैसी है पिच?

कानपुर (Kanpur) के ग्रीन पार्क (Green Park) मैदान की पिच बल्लेबाजों के लिए हमेशा ही मददगार रही है और हर फॉर्मेट में यहां रनों का अंबार लग चुका है. हालांकि इस विकेट पर भारत और कीवी टीम के स्पिनर दोनों टीमों के बल्लेबाजों की मुश्किलें बढ़ाएंगे. 

गेंदबाजों को मिलेगी तेज हवा से मदद 

तेज गेंदबाजों को पुरानी गेंद से सुबह खूब रिवर्स स्विंग मिलेगी. तेज हवाएं चलने से सुबह बल्लेबाजों के विकेट जल्दी गिर सकते हैं. टीम इंडिया की ओर से ईशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज पर सभी की नजरें रहेंगी तो वहीं कीवी टीम की ओर से नील वेगनर और काइल जैमिसन भी घातक साबित हो सकते हैं. यूपी में सर्दी भी पड़ने लगी है, लिहाजा सुबह मैदान पर नमी रहेगी. इससे आउटफील्ड स्लो रहने का अनुमान रहेगा. पांचों दिन मैच का पहला सेशन सबसे अहम साबित होगा. 
 

कानपुर में कब हुआ था आखिरी टेस्ट?

न्यूजीलैंड की टीम ने भारत की सरजमीं पर आखिरी टेस्ट मैच 2016 में कानपुर (Kanpur) में ही खेला था जिसमें टीम इंडिया ने उसे शिकस्त दी थी. इस साल भारत और न्यूजीलैंड की टीमें क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में आखिरी बार इंग्लैंड में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (ICC WTC Final) में टकराई थीं. टीम इंडिया को वहां पर करारी हार का सामना करना पड़ा था. 

टीम इंडिया की प्लेइंग XI: शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव.

 

 

न्यूजीलैंड की प्लेइंग XI: टॉम लाथम, विल यंग, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोलस, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), काइल जेमीसन, रचिन रवींद्र, एजाज पटेल, टिम साउदी, विलियम सोमरविले.

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here