IND VS SA: बुमराह-शमी नहीं, टीम इंडिया को SA में जीत दिलाएंगे ये बॉलर्स! कातिलाना गेंदबाजी में माहिर

0
70


नई दिल्ली: भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में तीन टेस्ट  मैचों की सीरीज खेलने के लिए साउथ अफ्रीका के दौरे पर हैं. टीम इंडिया आज तक साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. टीम इंडिया में कई मैच विनर खिलाड़ी शामिल हैं. साउथ अफ्रीका की पिचें हमेशा ही तेज गेंदबाजों को सपोर्ट करती हैं. ऐसे तेज गेंदबाजों का रोल बहुत ही अहम हो जाता है. टीम में जसप्रीत बुमराह और मोहम्म शमी जैसे घातक बॉलर्स मौजूद हैं, लेकिन विराट कोहली की सेना में दो ऐसे गेंदबाज हैं जो विपक्षी टीम पर कहर बनकर टूट पड़ते हैं. ये गेंदबाज भारतीय टीम को सीरीज जिता सकते हैं. आइए जानते हैं, इनके बारे में. 

1. मोहम्मद सिराज 

पिछले कुछ समय में मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj ) ने अपनी गेंदबाजी से पूरी दुनिया में अपना नाम कमा लिया है. उनकी गेंदों को खेलना किसी  भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है. सिराज की स्विंग गेंदों को देखकर विपक्षी बल्लेबाज खौफ खाते हैं. सिराज ने भारत के लिए 10 टेस्ट मैचों में 33 विकेट लिए हैं. ऑस्ट्रेलिया में इस गेंदबाज ने बहुत ही कातिलाना गेंदबाजी की थी और भारतीय टीम को सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई थी. सिराज ने कोहली की कप्तानी में ही अपना टेस्ट डेब्यू किया है. वह आईपीएल में आरसीबी की तरफ से खेलते हैं और उनके घातक प्रदर्शन को देखते हुए आरसीबी की टीम ने उन्हें रिटेन किया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में सिराज को प्लेइंग इलेवन में मौका मिला था और शुरुआती तीन विकेट झटककर इस खिलाड़ी ने तहलका मचा दिया था. 

2. शार्दुल ठाकुर 

शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हैं. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इस खिलाड़ी की गेंदबाजी बहुत ही ज्यादा निखरकर आई है. शार्दुल ने भारत की तरफ से 4 टेस्ट मैचों में 14 विकेट लिए हैं. वह घातक गेंदबाजी के साथ-साथ धाकड़ बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस खिलाड़ी ने शानदार हॉफ सेंचुरी लगाई थी. शार्दुल की धीमी गति पर विकेट लेने की कला से सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं. अपने छोटे से टेस्ट करियर में इस खिलाड़ी ने 3 हॉफ सेंचुरी लगाई हैं. साउथ अफ्रीका की पिचें फास्ट बॉलर्स की मदद करती हैं. ऐसे में ये खिलाड़ी भारत की सीरीज जीतने में बड़ी मदद कर सकता है. 

दिग्गज खिलाड़ियों की हुई टीम में वापसी 

बीसीसीआई ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. टीम में कई दिग्गज खिलाड़ियों की वापसी हुई है. जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत और मोहम्मद शमी की टेस्ट टीम में वापसी हुई है. इन खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड के खिलाफ आराम दिया गया था. चोटिल रोहित शर्मा की जगह केएल राहुल को उपकप्तान बनाया गया है. बुमराह और शमी के आने से भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रामण मजबूत हुआ है. साउथ अफ्रीका की पिचें फास्ट बॉलर्स को बहुत ही ज्यादा मदद करती हैं ऐसे में ये दोनों गेंदबाज कहर मचा सकते हैं. 

साउथ अफ्रीका के लिए टेस्ट टीम:

विराट कोहली (कप्तान),  केएल राहुल (उपकप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, जयंत यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, प्रियांक पांचाल. 

स्टैंडबाय: नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्जन नागवासवाला.

 





Source link