IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोहली ने लगाया शानदार ‘शतक’, कोच द्रविड़ के क्लब में हुए शामिल

0
50


नई दिल्ली: भारतीय टीम इस समय साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच केपटाउन के न्यूलैंड मैदान पर खेल रही है. इस मैच में कोहली ने खास सेंचुरी लगाकर कोच राहुल द्रविड़ के क्लब में एंट्री ली है. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में 79 रनों की पारी खेली थी और वह अपने शतक से 21 रनों से चूक गए थे. अब उन्होंने एक अलग मामले में शतक लगाया है. 

इस तरह से कोहली ने लगाया शतक 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली ने अपने 99वें मैच में 100 कैच पूरे कर लिए हैं. 100 कैच लेने वाले वह भारत के छठे खिलाड़ी बन गए हैं. मोहम्मद शमी की गेंद पर तेंबा बावुमा को कैच करते ही कोहली ने टेस्ट में अपने 100 कैच पूरे कर लिए. इसी मैच में उन्होंने रासी वेन डुसेन का भी कैच पकड़ा था. 

 

100 कैच लेने छठे भारतीय 

विराट कोहली टेस्ट मैचों में 100 कैच लेने वाले छठे भारतीय भी बन गए हैं. टेस्ट मैचों में सबसे अधिक कैच लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भारत के ही कोच राहुल द्रविड़ के नाम है. उन्होंने 164 मैच में 210 कैच लपके हैं. द्रविड़ और कोहली के अलावा वीवीएस लक्ष्मण, सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर और  मोहम्मद अजहरुद्दीन 100 से अधिक कैच लपक चुके हैं. लक्ष्मण ने 135 और सचिन ने 115 कैच लिए हैं. गावस्कर ने 108 और अजहर ने 105 कैच लपके हैं.

 

बल्ले से भी दिखाया था कमाल

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आतिशी पारी खेली थी, उन्होंने 79 रनों की पारी खेली, लेकिन वह अपने शतक से 21 रनों से चूक गए. विराट ने गजब का संयम, धैर्य और जज्बे का प्रदर्शन करते हुए साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों के लिए मुश्किलें पैदा की थीं. कोहली हालांकि सेंचुरी नहीं बना पाए थे लेकिन उनकी इस पारी की तारीफ महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने भी की थी.

साउथ अफ्रीका ने बनाए 210 रन 

साउथ अफ्रीकी टीम ने पहली पारी में  210  रन बनाए हैं. साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा रन कीगन पीटरसन ने बनाए. उन्होंने शानदार हॉफ सेंचुरी लगाकर 72 रन बनाए.  कप्तान डीन एल्गर कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए और सिर्फ 3 रन बनाकर आउट हो गए. एडम मार्करम ने 8 रन, केशव महाराज ने 25 रन, रासी वेन डुसेन ने 21 रनों की पारी खेली है. टेंबा बावुमा ने 28 रन और विकेटकीपर बल्लेबाज काइल वेरियन बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौट गए. मार्को जेसन ने 7 रन बनाए हैं. केगिसो रबाडा ने 15 रन, डुआने ओलीवर ने 8 रन बनाए हैं. 





Source link