IND vs SL: कप्तानी के पहले ही मैच में रोहित के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज! कोई नहीं चाहेगा तोड़ना

0
62


नई दिल्ली: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम आज श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भिड़ रही है. इस सीरीज में रोहित पहली बार टेस्ट टीम की कप्तानी कर रहे हैं. लेकिन अपनी कप्तानी के पहले ही मैच में रोहित के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड हो गया है. रोहित ने कप्तानी का एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है जिसे कोई भी अपने नाम नहीं करना चाहेगा.

रोहित के नाम हुआ अनचाहा रिकॉर्ड

कप्तानी में अपना पहला टेस्ट खेलने उतरे रोहित शर्मा के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड हो गया है. रोहित टेस्ट फॉर्मेट में भारत के 35वें कप्तान हैं. रोहित 34 साल 308 दिन की उम्र में पहली बार भारत की टेस्ट टीम के कप्तान बने हैं. वो अब पिछले 60 साल में भारत के दूसरे सबसे उम्रदराज कप्तान बन गए हैं. इस मामले में उनसे दिग्गज स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले हैं. कुंबले 37 साल 36 दिन की उम्र में पहली बार टेस्ट टीम के कप्तान बने थे.

तीनों फॉर्मेट में 5वें कप्तान

रोहित शर्मा इस वक्त तीनों फॉर्मेट में भारत के कप्तान हैं. वनडे और टी20 टीम की कप्तानी रोहित को पहले ही मिल गई थी. लेकिन हाल ही में विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ देने के बाद रोहित टेस्ट टीम के भी कप्तान बन गए. रोहित तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे पहले वीरेंद्र सहवाग, एमएस धोनी, विराट कोहली और अंजिक्य रहाणे ने तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी की है.

श्रीलंका पर भारत का दबदबा

भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट क्रिकेट का इतिहास काफी पुराना है. दोनों टीमों के बीच 1982 से भारत में टेस्ट मैच खेले जा रहे है. श्रीलंका ने भारत में 20 टेस्ट मैच खेले है लेकिन आंकड़ों पर नजर डाले तो श्रीलंका के लिए ये सीरीज जीतना काफी मुश्किल रहने वाला है. दोनों टीमों के बीच खेले गए 20 मुकाबलों में से भारत ने 11 मुकाबले अपने नाम किए है और 9 मुकाबले ड्रॉ खेले गए है, लेकिन श्रीलंका को भारत में अभी भी पहली टेस्ट जीत का इंतजार है. 

विराट ने लगाया टेस्ट मैच का शतक

मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ विराट ऐतिहासिक मुकाबला खेलने उतरेंगे.100 टेस्ट खेलने वाले कोहली दुनिया के 71वें और भारत के 12वें खिलाड़ी बनेंगे. विराट कोहली का टेस्ट करियर अभी तक काफी बेहतरीन रहा है. विराट ने 99 टेस्ट मैचों में 50.39 की औसत से 7962 रन बनाए है. विराट के नाम टेस्ट में 27 शतक और 28 अर्धशतक दर्ज है. कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ 9 टेस्ट में 1004 रन ठोके हैं. विराट का श्रीलंका के खिलाफ औसत 77.23 है. 

पहले टेस्ट में टीम की प्लेइंग XI

रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और जयंत यादव.





Source link