IND vs SL: हार्दिक पांड्या के हथियार साबित हुए ये प्लेयर्स, पहले टी20 मैच में श्रीलंका को किया तहस-नहस

0
12


India vs Sri Lanka, 2023: श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में कुछ प्लेयर्स टीम इंडिया और कप्तान हार्दिक पांड्या के लिए सबसे बड़े हथियार साबित हुए हैं. इन प्लेयर्स ने श्रीलंकाई टीम को तहस-नहस कर दिया है. दीपक हुड्डा (23 गेंद में नाबाद 41 रन) की आतिशी बल्लेबाजी के बाद डेब्यू कर रहे शिवम मावी के चार विकेट से युवा खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज के शुरुआती टी20 अंतरराष्ट्रीय में मंगलवार को श्रीलंका पर दो रन की रोमांचक जीत दर्ज की.  हुड्डा और अक्षर पटेल (20 गेंद में नाबाद 31 रन) की 38 गेंद में 68 रन की अटूट साझेदारी कर भारत को पांच विकेट पर 162 रन तक पहुंचाया. श्रीलंका की टीम आखिरी गेंद तक चले मुकाबले में 160 रन पर आउट हो गई.

हार्दिक पांड्या के हथियार साबित हुए ये प्लेयर्स

शिवम मावी ने चार ओवर में  महज 22 रन खर्च कर चार सफलता हासिल कर टीम की जीत में अहम योगदान दिया. उमरान मलिक ने चार ओवर में 27 रन देकर दो विकेट लिए. श्रीलंका के स्पिनरों की शानदार गेंदबाजी के सामने भारतीय टीम 94 रन पर पांच विकेट गंवा कर मुश्किल में थी, लेकिन हुड्डा ने 23 गेंद में एक चौका चार छक्के जबकि और अक्षर ने 20 गेंद की नाबाद पारी में तीन चौके और एक छक्का जड़ा टीम की वापसी कराई. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के तेज गेंदबाजों ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई, लेकिन श्रीलंका के कप्तान दासून शनाका ने 27 गेंद में तीन चौके और इतने ही छक्के जड़ित पारी से मैच में टीम की उम्मीदों को बनाए रखा. 

पहले टी20 मैच में श्रीलंका को किया तहस-नहस

वानिंदु हसरंगा (10 गेंद में 21) और चमिका करुणारत्ने (16 में नाबाद 23 रन) ने भी आक्रामक बल्लेबाजी कर टीम को आखिर तक मैच में बनाए रखा. आखिरी ओवर में श्रीलंका को 13 रन चाहिए थे, लेकिन अक्षर  ने छक्का खाने के बाद भी गेंद पर अपना नियंत्रण बनाए रखा और टीम को दो रन से जीत दिला दी. भारत के लिए ईशान किशन ने 29 गेंद में 37 और कप्तान हार्दिक पंड्या ने 27 गेंद में 29 रन की उपयोगी पारियां खेली. लक्ष्य का बचाव करते हुए मावी ने अपने शुरुआती दो ओवर में पथुम निसंका और धनंजय डि सिल्वा को आउट कर शानदार आगाज किया. निसंका एक रन बनाकर बोल्ड हुए तो वही धनंजय की आठ रन की पारी को संजू सैमसन से कैच कर खत्म किया.

श्रीलंका के खिलाफ जमकर मचाया कहर 

चरिथ असलंका (12) ने युजवेंद्र चहल के खिलाफ सातवें ओवर में छक्का लगाया, लेकिन अगले ओवर में उमरान मलिक (27 रन पर दो विकेट) की गेंद पर ईशान ने उनका शानदार कैच पकड़ा. अगले ओवर में गेंदबाजी के लिए आये हर्षल पटेल (41 रन पर दो विकेट) ने कुसल मेंडिस (28) की पारी का अंत किया. उन्होंने अपने दूसरे ओवर में भानुका राजपक्षे (10) को हार्दिक के हाथों कैच कराया. 11वें ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर पांच विकेट पर 68 रन था.

भारत की उम्मीदों को मजबूत किया

श्रीलंका के कप्तान दासून शनाका ने अक्षर के खिलाफ 12वें ओवर में छक्का जड़ा तो वहीं हसरंगा ने चहल की लगातार गेंदों में दो छक्के जड़कर जरूरी रनगति को कम किया. चहल के इस ओवर में 17 रन बने. पंड्या ने 15वें ओवर में गेंद मावी को थमाई और उन्होंने हसरंगा की 10 गेंद में 21 रन की पारी को खत्म कर कप्तान के फैसले को सही साबित किया. शनाका ने दूसरे छोर से हर्षल और फिर उमरान के खिलाफ छक्का जड़ा, लेकिन जम्मू कश्मीर के गेंदबाज ने 27 गेंद में 45 रन की उनकी पारी को अंत कर भारत की उम्मीदों को मजबूत किया.

आखिरी तीन गेंद में पांच रन चाहिए थे

मावी ने अपने आखिरी ओवर में तीक्षना को आउट कर चौथी सफलता हासिल की. श्रीलंका को दो ओवर में 29 रन चाहिए थे और हर्षल के ओवर में करूणारत्ने ने छक्का जड़कर 16 रन बटोरे. आखिरी ओवर में अक्षर के सामने 13 रन का बचाव करने की चुनौती थी, लेकिन करुणारत्ने ने तीसरी गेंद पर छक्का जड़कर रोमांच बढ़ा दिया. टीम को आखिरी तीन गेंद में पांच रन चाहिये थे, लेकिन अक्षर ने धैर्य नहीं खोया. इससे पहले इशान ने पहले ओवर में ही कासुन रजिता के खिलाफ छक्का और दो चौका जड़ टीम का आक्रमण शुरुआत दिलाई. इस ओवर से 17 रन बने.

संजू सैमसन कुछ खास नहीं कर पाए 

मावी के साथ इस मैच में डेब्यू कर रहे शुभमन गिल (सात रन) ने अपनी पारी की पहली गेंद पर दिलशान मदुशंका के खिलाफ चौका जड़ा, लेकिन अगले ओवर में गेंदबाजी के लिए आए महीश तीक्षणा की गेंद पर LBW हो गए. पिछले साल टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सूर्यकुमार यादव का बल्ला इस मैच में नहीं चला और वह 10 गेंद की पारी में सात रन बना कर करुणारत्ने की गेंद पर राजपक्षे को कैच देकर पवेलियन लौट गए. पावरप्ले में भारतीय टीम का स्कोर दो विकेट पर 41 रन था. अगले ओवर में धनंजय की गेंद पर संजू सैमसन (पांच) भी चलते बने.

पंड्या ने कुछ आकर्षक शॉट लगाए

पंड्या ने क्रीज पर कदम रखते ही करुणारत्ने के खिलाफ लगातार दो चौके जड़े. दूसरे छोर से किशन ने 10वें ओवर में रजिता के खिलाफ लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगा कर रन गति को बढ़ाया, लेकिन 11वें ओवर में  हसरंगा की गेंद को दर्शकों के पास भेजने की कोशिश में धनंजय को कैच दे बैठे. पंड्या ने कुछ आकर्षक शॉट लगाए, लेकिन पूरी तरह से लय हासिल नहीं कर सके. 

अक्षर ने हुड्डा का शानदार तरीके से साथ दिया

श्रीलंकाई स्पिनरों ने इस दौरान भारत की रन गति पर ब्रेक लगा दिया. टीम 10वें से 15वें ओवर के बीच सिर्फ 26 रन बना सकी. छठे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए आए हुड्डा ने तीक्षणा के खिलाफ लगातार दो छक्के के साथ मैच का रूख मोड़ा. उन्होंने अगले ओवर में हसरंगा की गेंद को भी दर्शकों के पास भेजा. दूसरे छोर से अक्षर ने हुड्डा का शानदार तरीके से साथ दिया. श्रीलंका के लिए मदुशंका, तीक्षणा, करुणारत्ने, धनंजय और हसरंगा ने एक-एक विकेट लिए.

(Source Credit – PTI)





Source link