Indian Currency: 10 करोड़ में बिका 1 रुपये का सिक्का, जानिए इसमें ऐसा क्या है खास

0
21


नई दिल्ली: अगर आपको भी सिक्के इकट्ठा करने का शौक है तो बधाई हो आप भी करोड़पति बन सकते हैं. शायद आपको पता न हो लेकिन आपकी यह आदत आपको मिनटों में करोड़पति बना सकती है. दरअसल सिक्के इकट्ठा करना एक Hobby है. ये शौक रखने वाले लोगों को Numismatist कहते हैं. 

आपको बता दें कि पुराने सिक्के बेचकर लोगों को लाखों-करोड़ों रुपये तक मिल जाते हैं. ऑनलाइन नीलामी में इन सिक्कों की अच्छी-खासी कीमत मिलती है. आपको 1,2,5 रुपये के सिक्के या नोट के बदले 10 लाख से 1 करोड़ तक मिल सकते हैं. हमारी सहयोगी वेबसाइट DNA की रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में एक ऑनलाइन नीलामी में 1 रुपये के सिक्के के बदले 10 करोड़ मिले. 

क्यों मिले 10 करोड़ रुपये?

जिस सिक्के के लिए 10 करोड़ रुपये की बोली लगाई जा रही हो, वह कोई मामूली सिक्का नहीं हो सकता है. सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है कि वह सिक्का कैसा है? वह सिक्का ब्रिटिश शासन काल का है. इस 1 रुपये के सिक्के को सन 1885 में बनाया गया था. पुराना होने की वजह से इस तरह के सिक्कों के शौकीन लोग इनकी मनमानी कीमत तक दे देते हैं.  

यह भी पढ़ें: शादी से पहले अपना सिर मुंडवा लेती हैं लड़कियां, अजीब है यहां का रिवाज

अगर आप पर भी है सिक्का तो ऐसे बेचें 

इस सिक्के को आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर करके ऑनलाइन बोली आमंत्रित कर सकते हैं. इस सिक्के के लिए आप 9 करोड़ 99 लाख रुपये तक की बोलियां मंगा सकते हैं. इस पुराने और दुर्लभ किस्म के सिक्के के लिए आपको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ओएलएक्स (olx) पर रजिस्टर करना होगा. इसके बाद ओएलएक्स पर फ्री ऑफ कॉस्ट विज्ञापन पोस्ट करके बोलियां मंगा सकते हैं, जिसको इन सिक्कों को खरीदने में रुचि होगी वह खुद आपसे संपर्क करेगा.

शौकीनों को है ऐसे सिक्के की जरूरत

दुनिया में बहुत से लोग हैं जिनके पास अपार धन संपदा है और उनके शौक निराले हैं. वे दुर्लभ वस्तुओं के लिए मुंह मांगी रकम देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. DNA की एक रिपोर्ट के अनुसार, Indiamart.com और CoinBazar जैसी वेबसाइट्स पुराने और दुर्लभ सिक्कों और नोट के बदले लाखों रुपये देती हैं. इन वेबसाइट्स पर अपना नाम, ई-मेल, फ़ोन नंबर आदि जैसी जानकारी देकर रजिस्टर किया जा सकता है. वेबसाइट पर रजिस्टर करने के बाद खरीदार आपसे संपर्क करते हैं और आप मोल-भाव कर सकते हैं.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here