Indian Railway: रेलवे की शानदार सौगात, अब सर्दियों में ट्रेन में मुफ्त मिलेगी ये चीज, जो पहले आएगा वो पहले पाएगा!

0
30


Train Ticket: सर्दियों में लोगों को घर से बाहर निकलना काफी परेशानी वाला लगता है. वहीं अगर सर्दियों में लंबा सफर करना पड़ जाए तो मुश्किलें ही खड़ी हो जाती है. सर्दियों के मौसम में लोगों को सिर्फ रजाई में रहना ही पसंद होता है. ऐसे में अगर किसी कारण से ट्रेन से सफर करना पड़ जाए तो लोग के लिए आफत ही आ जाती है. हालांकि रेलवे ट्रेन के अंदर एक चीज आपको मुफ्त में उपलब्ध करवाती है और इस चीज का इस्तेमाल सर्दियों में लोगों को काफी सहूलियत दे सकता है.

भारतीय रेलवे
सर्दियों के मौसम में भी रेलवे की ओर से एक जरूरी चीज लोगों को उपलब्ध करवाई जाती है. इस जरूरी सामान की मदद से लोग अपनी ठंड को भी दूर भगाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि रेलवे की ओर से ये चीज सिर्फ स्पेशल कोच में ही दी जाती है. सामान्य कोच में रेलवे की इस सुविधा का लाभ नहीं उठाया जा सकता है.

मिलती है ये चीज
बता दें कि रेलवे की ओर से ट्रेन में सफर के दौरान इस्तेमाल करने के लिए मुफ्त में ब्लेंकेट दी जाती है. सर्दियों में भी लोगों को ट्रेन में मुफ्त में ब्लेंकेट उपलब्ध करवाई जाती है. हालांकि रेलवे की ओर से ये ब्लेंकेट सिर्फ एसी कोच में सफर करने वाले लोगों को ही दी जाती है. ऐसे में एसी कोच में सफर करने वाले लोगों को ब्लेंकेट मिल सकती है.

कोच में मिलेगी ब्लेंकेट
अगर आपने भी एसी कोच में कंफर्म टिकट हासिल की है और आपकी सीट फिक्स है तो रेलवे की ओर से सर्दियों में भी आपको ब्लेंकेट इस्तेमाल करने के लिए दी जाएगी. इस ब्लेंकेट को सफर खत्म होने के बाद वापस रेलवे को लौटाना भी पड़ता है. ऐसे में जो पहले रेलवे एसी कोच की कंफर्म टिकट हासिल करेगा, उसे ब्लेंकेट भी सर्दियों में इस्तेमाल के लिए एसी कोच में मिलेगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi -अब किसी और की ज़रूरत नहीं





Source link