Indian Railways: कोयला ढुलाई के लिए रेलवे ने 24 मई तक रद्द की 42 ट्रेनें, चेक करें लिस्ट; कहीं आपकी गाड़ी भी तो नहीं

0
19


Indian Railways: कोयले की कमी की वजह से देश में पनप रहे बिजली संकट (Power Crisis) को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) एक बार फिर एक्शन मोड में आ गया है. रेलवे ने बिजली घरों तक कोयला पहुंचाने के लिए 42 ट्रेनों का संचालन अस्थाई रूप से कैंसल कर दिया है. अब इन ट्रेनों को खदानों से कोयला भरकर बिजली घरों तक सप्लाई के काम में लगाया जाएगा.

42 ट्रेनों का संचालन 24 मई तक रद्द

रेलवे (Indian Railways) की ओर से जारी सूचना के मुताबिक कोयले की ढुलाई के लिए 42 ट्रेनों के रद्द होने से करीब 1100 फेरे कैंसल हो गए हैं. ये ट्रेनें 24 मई तक रद्द रहेंगी, उसके बाद हालात का आकलन करके इन ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया जाएगा. 

पहले भी फेरे कैंसल कर चुका है रेलवे

जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है, उनमें मेल एक्सप्रेस के 500 फेरे और पैसेंजर ट्रेनों के 580 फेरे रद्द रहेंगे. रद्द की गई ट्रेनों में 34 गाड़ियां SECR जोन और 8 ट्रेनें Northern जोन से जुड़ी हैं. इससे पहले रेलवे (Indian Railways) ने ट्रेनों के करीब 650 फेरे रद्द किए थे. माना जा रहा है कि अगर बिजली संकट ऐसे ही बना रहा तो कोयले की सप्लाई बढ़ाने के लिए और ट्रेनों को भी रद्द कर ढुलाई में लगाया जा सकता है. 

रद्द हुई कुछ प्रमुख ट्रेनों के नाम

– Bhuwneshwar Mumbai Express

– Puri Lokmanya Tilak Express

– Hatia lokmanya tilak express

– Vishakha pattanam lokmanya tilak express

– Bilaspur Bhagat ki kothi Exp

– Bilaspur Bikaner Junction

– Bilaspur Bhopal Exp

– Bilaspur Riwa Exp

सवारी ट्रेनों के इंजनों से स्पेशल वैगन जोड़ रहा रेलवे 

बता दें कि देश में इस समय कोयला संकट (Coal Crisis) चल रहा है. बिजली बनाने के लिए देश के कई पावर प्लांट्स (Power Plants) में इन दिनों पर्याप्त कोयला उपलब्ध नहीं है. ऐसे में रेलवे (Indian Railways) ने खदानों से कोयला भरकर उन्हें जल्द से जल्द बिजली घरों तक पहुंचाने का जिम्मा संभाला है. इसके लिए बड़ी संख्या में सवारी ट्रेनों रद्द की गई हैं. इन ट्रेनों के इंजन में कोयला ले जाने वाले स्पेशन वैगन जोड़कर बिजली घरों तक भेजा जा रहा है. बिजली संयंत्रों की मांग को पूरा करने के लिए रेलवे रोजाना औसतन 28,470 वैगनों में कोयला लाद रहा है. एक कोयला ट्रेन में आमतौर पर 84 वैगन तक होते हैं.  

LIVE TV





Source link