Indian Railways: रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, अब अलग तरह से बुक होगा टिकट, सरकार ने जारी किया आदेश

0
17


Indian Railways New Rules: अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. दरअसल, रेलवे मंत्रालय ने अनारक्षित टिकट पर बड़ा फैसला लिया है. इससे अनारक्षित टिकट बुक कर सफर करने वालों लाखों यात्रियों को सुविधा होगी. दरअसल, इसके तहत मंत्रालय ने एप से इस तरह टिकट बुक करने की तय की गयी दूरी में इजाफा कर दिया है. रेलवे मंत्रालय के अनुसार सीमित दूरी टिकट के दुरुपयोग रोकने के लिए विभाग ने बड़ा फैसला किया गया है.

रेलवे ने किया बड़ा ऐलान 

यानी अब आप यात्रा शुरू करने वाले स्‍टेशन से पहले से अधिक दूरी से ही एप से टिकट बुक कर सकेंगे. इतना ही नहीं, मंत्रालय ने इससे संबंधित आदेश साफ्टवेयर बनाने वाले क्रिस को जारी कर दिए हैं. गौरतलब है कि रेल से सफर करने के लिए आरक्षित और अनारक्षित दो तरह के टिकट बुक होते हैं. आरक्षित टिकट कहीं से भी किसी भी स्‍थान के लिए ऑनलाइन या एप से बुक कराए जा सकते हैं, लेकिन अनारक्षित टिकट यात्रा शुरू करने वाले स्‍टेशन से सीमित दूरी तक ही बुक कराए जा सकते हैं. 

किन ट्रेनों के लिए हुआ बदलाव

आपको बता दें कि रेलवे ने सबअर्बन और मेल-एक्‍सप्रेस से अनारक्षित टिकटों बुक करने के नियमों में बदलाव किया है. लेकिन ईएमयू जैसी ट्रेनों में पहले जैसे नियम ही लागू रहेंगे.

जानिए क्या हुआ बदलाव

अब आपको बताते हैं कि रेलवे ने क्या बदलाव किया है. दरअसल, अब तक सबअर्बन ट्रेनों के लिए यात्रा शुरू करने से 2किमी की दूरी पर ही एप से टिकट बुक कराया जा सकता था. जैसे अगर किसी यात्री को दिल्‍ली स्‍टेशन से ट्रेन पकड़ना है तो वो स्‍टेशन से 2 किमी की परिधि में पहुंचकर एप से अनरिजर्व टिकट बुक कर सकता था. लेकिन अब रेलवे मंत्रालय के नए फैसले के बाद अब 5 किमी की परिधि तक टिकट बुक किया जा सकता है. दूसरी तरफ, मेल एक्‍सप्रेस में पहले यात्रा शुरू करने के 5 किमी. की परिधि में टिकट बुक कराया जा सकता था, लेकिन अब इन ट्रेनों के लिए परिधि बढ़ाकर 20 किमी. कर दी गयी है.

क्यों बदला गया नियम?

आपको बता दें कि कई बार यात्री मोबाइल में स्‍टेशन के पास ( 2 किमी. की परिधि) के अंदर पहुंचने पर अचानक नेटवर्क का गायब हो जाता है, जिससे वो टिकट बुक नहीं कर पाता था और उसकी ट्रेन छूट जाती थी. विभाग ने इस हालात को देखते हुए इस वजह से दूरी बढ़ा दी है, जिससे यात्री अधिक दूरी से टिकट बुक कर सकते हैं.





Source link