Indian Railways: वंदे भारत ट्रेन को लेकर अश्विनी वैष्णव ने दिया बड़ा अपडेट, किराए की लिस्ट भी हुई जारी, जल्दी से करें चेक

0
4


Indian Railways: वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. सेमी हाईस्‍पीड ट्रेन वंदे भारत ने बुलेट ट्रेन की स्‍पीड को भी पीछे छोड़ दिया है. केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बारे में जानकारी दी है. उन्होंने एक वीडियो शेयर कर बताया है कि भारत की इस ट्रेन ने स्‍पीड पकड़ने के मामले में बुलेट ट्रेन को भी पीछे छोड़ दिया है.

52 सेकेंड में पकड़ती है रफ्तार
केंद्रीय मंत्री की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, भारत की यह सेमी हाई स्पीड ट्रेन सिर्फ 52 सेकेंड में 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है. वहीं, अगर जापान के बुलेट ट्रेन की बात करें तो वह यह स्पीड पड़ने में करीब 55 सेकेंड का समय लेती है. बता दें भारत में बनी बुलेट ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही है. 

वीडियो शेयर करते हुए कही ये बात
केंद्रीय मंत्री ने वीडियो शेयर करते हुए कहा है कि ट्रेन की स्‍पीड 180 किलोमीटर के पार जाने के बावजूद गिलास का पानी बाहर नहीं छलक रहा है. यह भारत में पैदा हो रही एडवांस्‍ड टेक्नोलॉजी का ही असर है. वंदे भारत ट्रेन पूरी तरह देश में डिजाइन की गई है और इसकी टेक्नोलॉजी काफी खास है. 

पेटीएम के संस्थापक ने कहा गर्व है
वीडियो स्क्रीन पर एक फोन, उसका स्पीडोमीटर एप्लिकेशन दिखाता है. ट्रेन की खिड़की के सामने एक टेबल पर फोन और एक गिलास पानी रखा हुआ है. एक मिनट की क्लिप में स्पीडोमीटर पर रीडिंग 180 से 183 किमी प्रति घंटे के बीच थी. पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने इसे गर्व का क्षण बताया और अश्विनी वैष्णव के ट्वीट को पोस्ट कर ट्विटर पर अपनी खुशी जाहिर की.

75 रूट पर चलाई जाएगी ये ट्रेन
अभी देश में केवल दो ही रूट नई द‍िल्‍ली से श्री माता वैष्‍णो देवी कटरा और नई द‍िल्‍ली से वाराणसी के रूट पर संचाल‍ित होती है. जल्‍द इसे लखनऊ-प्रयागराज-कानपुर के रूट पर संचाल‍ित क‍िए जाने की खबर है. अगले साल 15 अगस्‍त तक 75 नए रूट पर वंदे भारत चलाने का प्लान है. रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railway) के अनुसार नई ट्रेन के निर्माण के बाद बची 74 वंदेभारत ट्रेनों का प्रोडक्‍टशन जल्‍दी-जल्‍दी किया जाएगा.

क्या होगा दिल्ली से कटरा तक का किराया?
सबसे जरूरी बात है इस ट्रेन का किराया. दरअसल दिल्ली से कटरा जाने के लिए चेयरकार का किराया 1630 रुपये है. इसमें 1120 रुपये बेस फेयर, 40 रुपए रिवर्जेशन चार्ज, 45 रुपये सुपरफास्ट चार्ज. इसके अलावा 61 रुपये GST के देने होंगे और कैटरिंग चार्ज के लिए 364 रुपये देने होंगे.

इतना होगा ईसी क्लास का किराया?
वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए यात्रियों को दिल्ली से कटरा तक एक्जीक्यूटिव चेयरकार के अर्थात ईसी क्लास के लिए 3015 रुपये चुकाने होंगे. जिसमें 2337 रुपये बेस फेयर, 60 रुपये रिजर्वेशन चार्ज, 75 रुपये सुपरफास्ट चार्ज और 124 रुपये GST है. कैटरिंग चार्ज 419 रुपये है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 





Source link