Indian Railways: AC3 में सफर करने वालों के ल‍िए बुरी खबर, रेलवे ने बदला यह फैसला; महंगी होगी यात्रा

0
26


AC3 Economy Coach: अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन की थर्ड एसी (AC3) में सफर करते हैं तो इस खबर के बारे में आपको जरूर पता होना चाह‍िए. रेलवे की तरफ से प‍िछले द‍िनों लि‍ये गए एक फैसले में बदलाव क‍िया गया है. इसके बाद थर्ड एसी (3rd AC) में यात्रा करना अब पहले के मुकाबले महंगा होगा. रेलवे बोर्ड (Railway Board) की तरफ से ल‍िए गए फैसले के बाद एसी थ्री इकॉनमी कोच (AC3 Economy Coach) का किराया बढ़ जाएगा. अब उन यात्र‍ियों को सफर के ल‍िए ज्‍यादा पैसा चुकाना होगा, जो एसी 3 इकोनॉमी कोच में यात्रा करते हैं.

नॉर्मल एसी 3 कोच के बराबर क‍िराया देना होगा
आपको बता दें एसी 3 इकॉनमी कोच में (AC3 Economy Coach) में नॉर्मल एसी 3 कोच के मुकाबले बर्थ की चौड़ाई कम होती है और लेग स्‍पेस (Leg Space) भी कम होता है. लेक‍िन अब इन कोच में यात्रा करने के ल‍िए भी यात्र‍ियों को नॉर्मल एसी 3 कोच का क‍िराया देना होगा. रेलवे की तरफ से जारी क‍िए गए सर्कुलर के मुताब‍िक एसी 3 (AC 3) के इकोनोमी कोच को नॉर्मल एसी थ्री कोच में यूनिफाई क‍िया गया है.

8 प्रत‍िशत कम क‍िराया देने का प्रावधान था
इसका मतलब यह हुआ क‍ि अब आपको नॉर्मल एसी 3 कोच और एसी 3 इकॉनोमी कोच के ल‍िए बराबर क‍िराया देना होगा. पहले एसी 3 इकॉनोमी कोच के ट‍िकट के ल‍िए 8 प्रत‍िशत कम क‍िराया देने का प्रावधान है. पहले एसी 3 इकॉनोमी कोच में कंबल और ल‍िनन की व्‍यवस्‍था नहीं थी. लेक‍िन स‍ितंबर के तीसरे हफ्ते से कोच में यह व्‍यवस्‍था भी शुरू की गई है.

नई व्‍यवस्‍था को लागू करने की तारीख नहीं बताई
अभी तक चलने वाले थर्ड एसी के नॉर्मल कोच एलएचबी (LHB) में अधिकतम सीट की संख्‍या 72 होती है. लेकिन एसी 3 इकॉनमी कोच में सीट बढ़कर 83 हो जाती है. इसका सीधा सा मतलब यह हुआ क‍ि 11 सीट बढ़ने पर बर्थ के बीच का स्‍पेस और सीट की चौड़ाई भी कम हुई. रेल मंत्रालय की तरफ से जारी सर्कुलर में नई व्‍यवस्‍था को लागू करने की कोई तारीख नहीं बताई गई है. लेक‍िन यह बदलाव एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (Advance Reservation Period) से लागू कर द‍िया जाएगा.

यानी अब यद‍ि आप एसी थ्री इकॉनमी कोच का ट‍िकट लेना चाहते हैं तो आपको नहीं म‍िलेगा. आपको एसी 3 कोच का ट‍िकट लेने पर सीट एसी 3 इकॉनमी कोच में भी म‍िल सकती है. इस कोच को जब जर्मन तकनीक वाले एलएचबी (LHB Coach) प्लेटफार्म पर विकसित किया गया तो बताया गया कि इनमें नॉर्मल एसी थ्री कोच के मुकाबले 15 प्रत‍िशत ज्‍यादा सीटें हैं. इस कारण इसमें सफर करने की एवज में 8 प्रत‍िशत कम क‍िराया लगेगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं





Source link