Indian Railways Rules: ट्रेन सफर के दौरान टिकट के साथ रेलवे देती है ये जबरदस्त सुविधाएं, आपका जानना है बेहद जरूरी

0
15


नई दिल्ली: Indian Railways: अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है. आप में से बहुत कम लोग जानते होंगे कि ट्रेन टिकट लेने एक साथ आपको बहुत सारी सुविधाएं मिलती हैं. हालांकि इन खास सुविधाओं के बारे में जानना आपका अधिकार है और आपको कभी भी इनकी जरूरत पड़ सकती है. तो आइए जानते हैं कि आप ट्रेन के टिकट के साथ कौन-कौन सी सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं?

इंश्योरेंस 

आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिये जब आप टिकट बुक करते हैं तब आपसे इंश्योरेंस के लिए पूछा जाता है. अगर आपने ये इंश्योरेंस लिया तो आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. इंश्योरेंस के तहत ट्रेन दुर्घटना में मृत्यु हो जाने या अस्थाई विकलांगता होने पर 10 लाख रुपये का मुआवजा मिलता है, जबकि स्थायी आंशिक विकलांगता की स्थिति में 7.5 लाख का इंश्योरेंस कवरेज मिलता है.

वहीं, अस्पताल में भर्ती होने और उस दौरान इलाज के लिए दो लाख रुपये तक मिलते हैं. इसके अलावा चोरी, डकैती के तहत भी इंश्योरेंस की कवरेज मिलती है और सबसे अच्छी बात ये है कि यह इंश्योरेंस लेने के लिए आपको सिर्फ 49 पैसे ही खर्च करने पड़ते हैं. 

ये भी पढ़ें- अब बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के डाउनलोड कर सकते हैं आधार, ये रहा आसान तरीका

फर्स्ट ऐड बॉक्स 

ट्रेन में सफर करने के दौरान अगर आपकी तबीयत खराब हो जाती है और दवा की जरूरत पड़ती है तो आप ट्रेन टीटीई से आप फर्स्ट ऐड बॉक्स की मांग कर सकते हैं. ट्रेन में सफर करने वाले प्रत्येक यात्री को रेलवे की ओर से ये सुविधा दी जाती है. लेकिन बहुत कम लोग इस सुविधा के बारे में जानते हैं.

वाईफाई 

भारतीय रेलवे धीरे-धीरे एडवांस होता जा रहा है. साथ ही अपने यात्रियों को कई सुविधाएं दे रहा है. आजकल स्टेशनों पर रेलवे की ओर से वाईफाई की सुविधा भी दी जा रही है और वो भी मुफ्त. अगर आप स्टेशन पर हैं और ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं तो आप रेलवे की इस खास सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. हालांकि आपको बता दें कि अभी यह सुविधा हर स्टेशन पर नहीं मिल रही है.

ये भी पढ़ें- सितंबर से 28% की जगह मिलेगा 31% DA! फिर बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी, यहां देखें कैलकुलेशन

वेटिंग रूम 

यात्रा के दौरान अगर आपकी ट्रेन लेट है तो टिकट के क्लास के आधार पर आप वेटिंग रूप में जाकर आराम कर सकते हैं. रेलवे की ओर से यह सुविधा हर यात्री को दी जाती है. अगर आपके पास वैलिड (वैध) टिकट है और जिस क्लास की टिकट है आप उस क्लास की श्रेणी में जाकर इसका लाभ उठा सकते हैं.

क्लॉक रूम 

रेलवे की ओर से यात्रियों को क्लॉक रूम की सुविधा भी दी जाती है. अगर आपके पास ट्रेन का वैलिड टिकट है तो आप स्टेशन पर बने क्लॉक रूम का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपना सामान जमा करा सकते हैं. कई बार सफर के दौरान टाइम गैप होने पर लोग अपने सामान को यहां रख कर आराम से घूम पाते हैं. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here